बौद्ध धर्म के अनुयायियों का प्रमुख तीर्थ स्थल है गोल्डन रॉक

Samachar Jagat | Saturday, 17 Dec 2016 11:37:09 AM
Golden Rock held by one strand of Buddhas hair

पत्थर और पहाड़ तो आपने बहुत सारे देखे होंगे लेकिन हम आपको एक ऐसे पत्थर के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी अलग बनावट के कारण प्रमुख धार्मिक पर्यटन स्थल है। म्यांमार में करीब 25 फीट ऊंचाई पर लटके भारी-भरकम पत्थर को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं।

मॉर्निंग वॉक के लिए फेमस हैं ये डेस्टिनेशन

यह पत्थर एक दूसरे पत्थर के तीखे ढाल पर अटका हुआ है। यहां रहने वाले लोग इसे पवित्र मानते हैं। इस पत्थर की पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ यहां लगी रहती है। इस जगह को गोल्डन रॉक या क्यैकटियो पगोडा के नाम से भी जाना जाता है। यह पत्थर बर्मा के बौद्ध धर्म अनुयायियों का प्रमुख तीर्थ स्थल भी है। जिस छोटे आकार के पत्थर पर यह टिका हुआ है उससे यह अलग मालूम पड़ता है और ऐसा लगता है कि यह कभी भी गिर सकता है।

इस एक जगह पर आकर आप कर लेंगे चारों धामों के दर्शन

लेकिन यह पत्थर सालों से अपनी जगह पर कायम है। वैसे तो पूरे साल ही यहां पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है लेकिन विषेशकर नवंबर से मार्च के बीच यहां हजारों की संख्या में लोग पूजा करने आते हैं। यहां के स्थानीय निवासियों का मानना है कि अगर साल में तीन बार इस पवित्र स्थल पर आया जाए तो उनके धन और शोहरत में बढ़ोतरी होती है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

राशिफल 2017 : जानें नया साल अपनी झोली में आपके लिए क्या-क्या लेकर आ रहा है

New Year 2017 : नए साल की छुट्टियों और त्योहारों पर डालें एक नजर

मल मास प्रारम्भ : आज से 14 जनवरी तक तिथी अनुसार इन चीजों का करें दान

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.