इंडिया के सबसे खूबसूरत नेशनल पार्क में से एक है ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क

Samachar Jagat | Saturday, 08 Sep 2018 11:26:11 AM
Great Himalayan National Park is one of India's most beautiful National Parks

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। जो लोग नेचर से प्यार करते हैं प्रकृति से जुड़ाव रखते हैं उनके लिए देखने लायक जगह है ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क। यहां पर जीव-जंतु की ढ़ेरो प्रजातियां देखी जा सकती है। जीव-जंतु के अलावा इस पार्क में कई तरह के पेड़-पौधे देखने को मिलेंगे। साथ ही ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में पेड़-पौधों की लगभग 375 वेराइटी मौजूद है। यह हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है। ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, इंडिया के बहुत ही खूबसूरत नेशनल पार्क में से एक है। यहां पर ब्लू शिप, स्नो लेपर्ड, हिमालयन ब्राउन बियर, ताहर और मस्क डियर जैसे जीव-जंतु देखे जा सकते हैं।

इसके अलावा इस पार्क में एशियाई काले भालू, हिमालयी कस्तूरी मृग, नीली भेड़, हिमालयी ताहर, हिम तेंदुआ, पश्चिमी ट्रैगोपान आदि अनेक जीव प्रजातियाँ पाई जाती है। आपको बता दें कि यूनेस्को द्वारा साल 2014 में इस पार्क को वर्ल्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में शामिल किया गया। ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क लगभग 754.4 वर्ग किमी में फैला है। 

इस पार्क की खास बात यह है कि यहां पर सांपों की कुछ प्रजातियां ऐसी भी हैं जो दुनिया भर से खत्म होने के कगार पर हैं। इसलिए इन्हें देखने के लिए विश्वभर से पर्यटक आते हैं। यहां पर घूमने के लिए सितंबर से नवंबर का महीना बेस्ट होता है क्योंकि सितंबर से लेकर नवंबर के महीने में ब्लू शिप, स्नो लेपर्ड, हिमालयन ब्राउन बियर, ताहर और मस्क डियर प्रवास के दौरान नीचे की तरफ आते हैं। उस समय इन्हें नजदीक से देखा जा सकता है।

इसके अलावा सर्दियों में यहां पर  स्नोफॉल होता है इसलिए सर्दी में जाने का प्लान नहीं बनाएं। यहां का वातारण पेड़-पौधों और पशु-पक्षियों के लिहाज से अनुकूल है। होर्स चेस्टनट से लेकर पाइन के अलावा हर्ब्स की भी कई सारी वेराइटी यहां मौजूद है। वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 के तहत इनकी सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। जीवजंतुओं की सुरक्षा के लिहाज से हिमाचल प्रदेश सरकार ने लगभग 10 सालों से यहां शिकार करने पर बैन लगा रखा है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.