पूरी दुनिया में मनाए जाते हैं ये अजीबो-गरीब त्योहार

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2016 11:55:00 AM
These peculiar festivals are celebrated all over the world

पूरी दुनिया में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरह के त्योहार मनाए जाते हैं। कुछ त्योहार सदियों से मनाए जा रहे हैं ये बहुत ही रोचक हैं। आइए आपको बताते हैं इन त्योहारों के बारे में...

शेरों से दोस्ती करनी है तो जाएं यहां

बोलस दे फुएगो, सान साल्वाडोर

20 वीं सदी में एक ऐसी घटना हुई जिसके बाद से सान साल्वाडोर में एक त्योहार मनाया जाने लगा। इस परंपरा को आज तक निभाया जा रहा है। 20 वीं सदी के अंत में सान साल्वाडोर जब नेजापा शहर में आए तो एक भयानक ज्वालामुखी ने पूरे शहर को तबाह कर दिया। तब से हर साल एक महीने तक गेंदों को मिट्टी के तेल में भिगोकर रखा जाती हैं और फिर आग लगा दी जाती है।  

आइए चलते हैं जयपुर की फेमस फूड शॉप्स पर

सोंगक्रान फैस्टिवल, थाईलैंड :-

सोंगक्रान फैस्टिवल थाईलैंड में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है और इसे वाटर फैस्टिवल भी कहा जाता है। अप्रैल में मनाए जाने वाले इस त्योहार में लोग अपने घरों से निकलकर दूसरों को पानी से भिगोते हैं, यह भारत में होली जैसा ही त्योहार है।

कोनाकी सूमो, जापान :-

हर साल जापान के मंदिर में कोनाकी सूमो प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इस प्रतियोगिता में सूमो पहलवान बच्चे को गोद में लेकर आपस में मुकाबला करते हैं। इसमें पहलवान के पराक्रम के साथ ही बच्चे के सब्र की भी परीक्षा ली जाती है जिस पहलवान का बच्चा पहले रोता है वह प्रतियोगिता से बाहर हो जाता है। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि ये प्रतियोगिता करीब 400 सालों से आयोजित की जा रही है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

क्या आपको पता है पांडवों ने खाया था अपने मृत पिता के शरीर का मांस?

भगवान कृष्ण ने क्यों किया कर्ण का अंतिम संस्कार

भगवान गणेश ने क्यों दिया गीता का उपदेश

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.