अनोखी बात : 38 साल पहले भी बड़े नोट बन्द हुए थे 

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Nov 2016 04:11:55 PM
zara hat ke

500,1000 के नोट बन्द कर पीएम मोदी ने वैसे ही हड़कम्प मचा रखा है। अब आप सोचेंगे इसमें ज़रा हैट के क्या है ? तो बात दरअसल ये है , 38 साल पहले भी गुजरात से आये मोरार जी देसाई ने भी ऐसे कुछ नोटों को बैन करने का फैसला लिया था।  ये इत्तेफाक की बात ही है, की गुजरात से ही आये एक पीएम ने फिर से ऐसा फैसला लिया है। उस समय आरबीआई गवर्नर आईजी पटेल थे और इस बार उर्जित पटेल हैं। 

सीवीवी : अब पाठ्य पुस्तको में शामिल होगी भ्रस्टाचार रोधी अध्याय

उस वक़्त भी ये फैसला काले धन और भ्रस्टाचार को रोकने के लिए किया गया था।  इस फैसले को हाई डेमोमिनेशन बैंक नोट ऐक्ट 1978 के तहत लागू किया गया था। 

ट्रेन एक्सीडेंट को रोकने वाला सॉफ्टवेर बनाया IIT खड़गपुर के प्रोफेसर ने

इस कानून के तहत 16 जनवरी 1978 के बाद इन नोटों की मान्यता समाप्त कर दी गई। बड़ी कीमत वाले नोटों को ट्रांसफर या रिसीव करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया. इसके साथ ही सभी बैंकों और सरकारी संस्थानों को रिजर्व बैंक को अपने पास मौजूद बड़े नोटों की जानकारी देनी थी।  जिन लोगों के पास ये बड़े नोट थे वे बैंक में जाकर 24 जनवरी 1978 तक इन नोटों को बदलवा सकते थे। 

हैंडसम दिखने के लिए अपनाएं यह आसान फॉर्मूले

जानें! महिलाएं अपनी लिपस्टिक व लिपबाम क्यूँ शेयर नहीं करती

एक्ने से बचाव के लिए आज़माएं ये आसान घरेलू नुस्खें



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.