7वां वेतन आयोग: इन कर्मचारियों का DA 4% बढ़ा, चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 04:09:46 PM
7th Pay Commission: DA increased by 4% for these employees, check details

7वां वेतन आयोग अपडेट: त्योहारी सीजन में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। यह तोहफा साल की दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर तक डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) होगा.

त्योहारी सीजन में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। यह तोहफा साल की दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर तक डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) होगा. इससे पहले हाल के दिनों में कई राज्यों ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. हालाँकि, यह बढ़ोतरी साल की पहली छमाही यानी जनवरी से जून तक के लिए की गई है।

कई राज्यों में बढ़ोतरी

हाल ही में मध्य प्रदेश, सिक्किम ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और हिमाचल प्रदेश समेत विभिन्न राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी 4 फीसदी तक हुई है. ज्यादातर राज्यों में अब कर्मचारियों को 38 फीसदी की जगह 42 फीसदी भत्ता मिल रहा है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने मार्च महीने में अपने कर्मचारियों के लिए भत्ता बढ़ाने की घोषणा की थी.

दूसरे हाफ का इंतजार है

माना जा रहा है कि केंद्र सरकार नवरात्रि और दिवाली के बीच डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. अनुमान है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए 3 फीसदी बढ़ जाएगा. इसे 1 जुलाई 2023 से प्रभावी किया जाएगा. बता दें कि मार्च 2023 में आखिरी बढ़ोतरी में डीए 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था.

DA कैलकुलेट करने का फॉर्मूला

पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में वृद्धि की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के 12 मासिक औसत में प्रतिशत वृद्धि के आधार पर की जाती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.