Bank Account Closing: अपना बैंक खाता बंद करने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, चेक करें डिटेल्स-

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Sep 2023 01:35:52 PM
Bank Account Closing: Keep these important things in your mind before closing your bank account, check details-

बैंक खाता बंद करने के टिप्स: आप चाहे गांव में रहते हों या शहरी इलाके में, लेकिन आज के समय में आपके पास बैंक खाता जरूर होगा? सरकार ने लोगों के बैंक खाते खोलने पर भी जोर दिया और उनके जनधन खाते खुलवाए.

वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास एक से अधिक बैंक खाते हैं। उदाहरण के लिए, एक वेतन खाता और एक या अधिक बचत खाते आदि। ऐसे में कई बार लोग अपने कुछ खाते बंद करना चाहते हैं, लेकिन अगर आपने इस दौरान कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको नुकसान हो सकता है और बाद में पछताना. जी हां, इसलिए बैंक खाता बंद करते समय आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए, जिनके बारे में आप अगली स्लाइड्स में जान सकते हैं।

पहले जानिए ये बातें:-

नंबर 1

कई बार लोग बैंक खाता तो खोल लेते हैं लेकिन कुछ समय बाद उसे बंद करने का फैसला कर लेते हैं। ऐसे में कई बैंक खाता बंद करने के लिए ग्राहकों से क्लोजिंग चार्ज भी वसूलते हैं। अगर आप इस चार्ज से बचना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि अगर आप खाता बंद कर रहे हैं तो एक साल बाद ही ऐसा करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है।
नंबर 2
अगर आपने बैंक खाता खोला है और बिना कोई क्लोजिंग चार्ज दिए इसे बंद करना चाहते हैं तो बैंक आपको इसके लिए 14 दिन का समय देता है। नियमों के तहत अगर आप खाता खोलने के 14 दिन के भीतर अपना बैंक खाता बंद कर देते हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है.
संख्या। 3
अगर आप अपना कोई बैंक खाता बंद कर रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपको कितना पैसा नकद मिलेगा? खाता बंद करने की स्थिति में बैंक आपको केवल 20 हजार रुपये तक ही कैश देता है.
चार नंबर

वहीं, अगर आपके बैंक खाते में 20 हजार रुपये से ज्यादा जमा है तो ऐसी स्थिति में आपकी बची हुई रकम (20 हजार रुपये के अलावा) आपके किसी दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.