इनकम टैक्स रिटर्न: ITR फाइल करने वालों पर बड़ा अपडेट, CBDT ने जारी की आपके काम की जानकारी

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Sep 2023 04:17:31 PM
Income Tax Return: Big update on ITR filers, CBDT released information about your work

आयकर रिफंड
इनकम टैक्स रिटर्न अपडेट: अगर आपने भी इस बार आईटीआर (इनकम टैक्स रिटर्न) दाखिल किया है तो यह अपडेट आपके लिए है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की ओर से बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में अर्जित आय के लिए 6.98 करोड़ रुपये से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए गए।

इनमें से छह करोड़ से अधिक पर कार्रवाई हो चुकी है। आयकर और कॉरपोरेट टैक्स से जुड़ी शीर्ष संस्था सीबीडीटी ने एक बयान में कहा कि कुछ आयकर रिटर्न (आईटीआर) के मामले में करदाता द्वारा कुछ सूचनाएं उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण विभाग उन्हें प्रोसेस नहीं कर पा रहा है. जरूरी कदम नहीं उठा रहे. .

14 लाख रिटर्न अभी तक सत्यापित नहीं

सीबीडीटी के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए दाखिल किए गए कुल आईटीआर में से लगभग 14 लाख रिटर्न अभी तक करदाताओं द्वारा सत्यापित नहीं किए गए हैं। इसके अलावा विभाग ने 12 लाख करदाताओं से आय से जुड़ी अतिरिक्त जानकारी मांगी है. इस संबंध में उन्हें ई-फाइलिंग खातों के बारे में जानकारी दी गयी है. कुछ आईटीआर दाखिल करने वालों ने अपने बैंक खातों को सत्यापित नहीं किया है।

6.98 करोड़ ITR जमा हुए

सीबीडीटी ने कहा, 'कर निर्धारण वर्ष 2023-24 में 5 सितंबर तक कुल 6.98 करोड़ आईटीआर जमा किए गए हैं। इनमें से 6.84 करोड़ रिटर्न का सत्यापन किया जा चुका है। छह करोड़ से अधिक आईटीआर यानी कुल सत्यापित रिटर्न का 88 प्रतिशत संसाधित हो चुका है। आयकर विभाग ने 2.45 करोड़ से अधिक रिटर्न जमाकर्ताओं को रिफंड जारी किया है। इनकम टैक्स रिटर्न जमा करने के बाद उसका वेरिफिकेशन जरूरी है. इसके बाद ही आयकर विभाग उस रिटर्न को प्रोसेस करता है.

आईटीआर के लिए प्रसंस्करण समय निर्धारण वर्ष 2019-20 में 82 दिन और निर्धारण वर्ष 2022-23 में 16 दिन था। आकलन वर्ष 2023-24 के लिए यह समय घटाकर 10 दिन कर दिया गया है. सीबीडीटी ने कहा, 'आयकर विभाग आईटीआर को त्वरित और कुशल तरीके से संसाधित करने के लिए तैयार है।' अभी तक सत्यापित नहीं किए गए 14 लाख रिटर्न के बारे में सीबीडीटी ने कहा कि रिटर्न का सत्यापन नहीं होने से प्रसंस्करण में देरी होती है। करदाताओं को सत्यापन प्रक्रिया तुरंत पूरी करने के लिए भी कहा गया।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.