PAN and PRAN benefits: PAN और PRAN नंबर में क्या अंतर है? जानिए दोनों के उपयोग और फायदे

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 04:07:50 PM
PAN and PRAN benefits: What is the difference between PAN and PRAN number? Know the uses and benefits of both

PAN और PRAN के लाभ: PAN और PRAN सुनने में एक जैसे लग सकते हैं, लेकिन इनके कार्य बिल्कुल अलग हैं। PAN और PRAN दोनों ही अपने-अपने स्थान पर वित्तीय उद्देश्यों के लिए आवश्यक हैं।

स्थायी खाता संख्या (पैन) 10 अंकों की एक अद्वितीय संख्या है। जबकि, स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) 12 अंकों की एक अद्वितीय संख्या है। भारत में सभी करदाताओं के लिए पैन अनिवार्य है। आयकर विभाग द्वारा जारी पैन कार्ड टैक्स संबंधी सभी कार्यों के लिए जरूरी है। वहीं, नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में निवेश करने वालों के लिए PRAN कार्ड जरूरी है।

पैन क्या है?

आयकर विभाग द्वारा जारी पैन या स्थायी खाता संख्या 10 अंकों की एक अद्वितीय संख्या है जो अल्फ़ान्यूमेरिक है। सभी करदाताओं को दिए गए नंबर की सहायता से, विभाग सभी कर संबंधी लेनदेन और सूचनाओं का प्रबंधन और रिकॉर्ड रखता है। सभी करदाताओं के लिए आईटीआर दाखिल करने, रिफंड का दावा करने और संशोधित रिटर्न दाखिल करने जैसे आयकर संबंधी कार्यों के लिए पैन अनिवार्य है।

PRAN क्या है?

स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) एक अद्वितीय 12 अंकों की संख्या है। यह नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) द्वारा जारी किया जाता है। यह राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत सभी ग्राहकों के लिए अनिवार्य है। PRAN एनपीएस निवेश से संबंधित सभी लेनदेन को ट्रैक करने और पेंशन दावे लेने में मदद करता है।

PAN और PRAN में क्या अंतर है?

पी.आर.ए.एन.

एक व्यक्ति के पास PRAN के तहत दो प्रकार के एनपीएस खाते हो सकते हैं जिनमें टियर- I और टियर- II शामिल हैं। PRAN सभी मौजूदा और नए एनपीएस ग्राहकों के लिए एक पहचान के रूप में काम करता है, साथ ही उन्हें अपने पेंशन फंड को ट्रैक करने में भी मदद करता है। PRAN के लिए आवेदन पोर्टल पर जमा किये जा सकते हैं। एक ग्राहक के पास केवल एक PRAN खाता हो सकता है।

पैन कार्ड का उपयोग

पैन का उपयोग सभी आयकर, निवेश, बचत, बैंक खाता खोलने, शेयर बाजार में निवेश आदि में किया जाता है। यह एक वैध केवाईसी दस्तावेज है। आपको एनएसडीएल या टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर पैन के लिए आवेदन करना होगा।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.