Reserve Bank ने दस हजार करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद, बिक्री की घोषणा की

Samachar Jagat | Monday, 07 Sep 2020 05:39:40 PM
Reserve Bank announces purchase, sale of government securities worth ten thousand crores

मुंबई। रिजर्व बैंक खुले बाजार परिचालन (ओएमओ) के तहत 1० सितंबर को दस हजार करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की एक साथ खरीद और बिक्री करेगा। केन्द्रीय बैंक ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है।

रिजर्व बैंक ने इससे पहले 31 अगस्त को घोषणा की थी कि वह बाजार में बेहतर व्यवस्था बनाये रखने के लिये ओएमओ के तहत 1०,००० करोड़ रुपये प्रत्येक की दो किस्तों में कुल मिलाकर 2०,००० करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री करेगा। रिजर्व बैंक ने एक वक्तव्य में कहा, ''पहली नीलामी 1० सितंबर 2०2० को होनी तय की गई है।’’

केन्द्रीय बैंक ने कहा कि वह कुल मिलाकर 1०,००० करोड़ रुपये की तीन प्रतिभूतियों की बिक्री करेगा जबकि इतनी ही राशि की तीन प्रतिभूतियायें की खरीदारी करेगा।
नीलामी का परिणाम उसी दिन घोषित कर दिया जायेगा। दूसरी नीलामी 17 सितंबर को आयोजित की जायेगी। इस बाजार परिचालन के तहत दीर्घकाल में परिपक्व होने वाली प्रतिभूतियों को खरीदा जाता है जबकि निकट भविष्य में परिपक्व हाने वाली सरकारी प्रतिभूतियों की बिक्री की जाती है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.