सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली अमृत कलश में निवेश की डेडलाइन बढ़ाएगा SBI?

Samachar Jagat | Monday, 14 Aug 2023 08:28:11 PM
SBI will extend the deadline to invest in Amrit Kalash, which gives the highest returns?

भारतीय स्टेट बैंक अपने निवेशकों को अधिक मुनाफा देने के लिए एक विशेष एफडी योजना अमृत कलश चला रहा है। लेकिन, अमृत कलश एफडी में निवेश की आखिरी तारीख 15 अगस्त 2023 है। इस एफडी योजना पर उच्चतम ब्याज दर पाने के लिए निवेशकों के पास एफडी बुक करने के लिए कुछ ही घंटे बचे हैं। वहीं, एफडी स्कीम की समयसीमा भी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई ने अप्रैल 2023 में 400 दिनों की विशेष अवधि के साथ अपनी अमृत कलश जमा योजना को फिर से लॉन्च किया था। इसके बाद बैंक ने निवेश की समय सीमा 30 जून से बढ़ाकर 15 अगस्त कर दी थी। ऐसे में यदि आप इस एफडी योजना में मिलने वाली ऊंची ब्याज दर और अन्य लाभों का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज ही अमृत कलश एफडी बुक करने के लिए कम समय बचा है। एफडी में निवेश के लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है और एसबीआई बैंक की शाखा में जाकर ऑफलाइन भी निवेश किया जा सकता है।

अमृत कलश ब्याज दर और निवेश पात्रता

भारतीय स्टेट बैंक के अनुसार, कोई भी व्यक्ति 400 दिनों की अवधि के साथ एसबीआई अमृत कलश जमा योजना में निवेश कर सकता है। हालांकि, अमृत कलश एफडी में निवेशक 2 करोड़ से कम निवेश कर सकते हैं। एसबीआई के मुताबिक, अमृत कलश जमा योजना में निवेश करने वाले आम नागरिकों को 7.10 फीसदी ब्याज दर दी जाएगी, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 फीसदी ब्याज दर दी जाएगी.

बैंक ऐसे देगा ब्याज, निवेशक ले सकते हैं लोन!


एसबीआई अमृत कलश एफडी निवेशकों को मासिक, त्रैमासिक और अर्ध-वार्षिक अंतराल पर ब्याज भुगतान प्रदान करता है। एसबीआई अमृत कलश की परिपक्वता पर, टीडीएस काटने के बाद ब्याज राशि ग्राहक के खाते में जोड़ दी जाएगी। अमृत कलश जमा में समयपूर्व और ऋण सुविधाएं भी शामिल हैं।

एसबीआई की अन्य सावधि जमा योजनाओं पर ब्याज दरें

एसबीआई निवेशकों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए एफडी में निवेश करने का मौका देता है। नियमित नागरिकों को 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3% से 7% के बीच ब्याज दर की पेशकश की जाती है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई वी-केयर डिपॉजिट स्कीम के तहत 0.50% अतिरिक्त ब्याज दर सहित 3.5% से 7.50% के बीच ब्याज दर दी जाती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.