Sovereign Gold Bond : सोमवार से मिलेगा सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, जानें पूरी जानकारी

Samachar Jagat | Saturday, 20 Aug 2022 03:02:10 PM
 Sovereign Gold Bond: From Monday you will get a chance to buy cheap gold, know full details

सरकार ने घोषणा की है कि चालू वित्त वर्ष के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की दूसरी सीरीज 22 अगस्त को सदस्यता के लिए खुलेगी  और निर्गम मूल्य 5,197 रुपये प्रति ग्राम है। इस स्कीम का दिलचस्प पहलू यह है कि यदि निवेशक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं और भुगतान करते हैं, तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दे रहा है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि स्वर्ण बांड के लिए आवेदन 26 अगस्त तक खुले रहेंगे।

यह स्कीम आठ साल की अवधि के लिए वैध है और इसमें पांचवें वर्ष के बाद समय से पहले मोचन का ऑप्शन है। इस विकल्प का लाभ उस तारीख को उठाया जा सकता है जब ब्याज देय होगा।

ये गोल्ड बॉन्ड सरकार की ओर से आरबीआई द्वारा जारी किए जाते हैं। ये व्यक्तियों, धर्मार्थ संस्थानों, ट्रस्टों और हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) के लिए उपलब्ध हैं। व्यक्तियों और एचयूएफ के लिए अधिकतम अनुमेय सदस्यता सीमा 4 किलोग्राम होगी, जबकि ट्रस्टों के लिए यह प्रति वित्तीय वर्ष 20 किलोग्राम होगी, जैसा कि सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित किया जाता है।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि न्यूनतम स्वीकृत निवेश सीमा एक ग्राम सोना है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.