Utility News: क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना? सालाना 12 रुपए में मिलते हैं 2 लाख रुपए

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Feb 2024 11:06:09 AM
Utility News: What is Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana? You get 2 lakh rupees for 12 rupees annually

इंटरनेट डेस्क। देश की केंद्र सरकार लोगों के लिए कई तरह की योजनाओं को संचालन करती है। इन योजनाओं के माध्यम से लोगों को कई तरह के फायदे भी मिलते है। इनमें से ही केंद्र सरकार द्वारा ऐसी ही एक योजना चलाई जा रही है जो बीमा योजना है। इस योजना के तहत लोगों का बीमा किया जाता है और इसका नाम हैं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। तो जानते हैं कौन ले सकता है इस योजना का लाभ। 

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना?
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक दुर्घटना बीमा योजना है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सिर्फ सालाना 12 रुपए जमा करने होते हैं। इस योजना के  किसी भी प्रकार की दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख तक की आर्थिक राशि दी जाती है।  तो वहीं गंभीर रूप से घायल या अपंग हो जाने पर 100000 की राशि प्रदान की जाती है। इस बीमा की अवधि 1 साल की होती है और इसे हर साल रिन्यू कराना होता है।

कौन उठा सकता है लाभ
इस बीमा योजना को गरीबों और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना जरूरी है। इसके साथ ही वह पिछड़े वर्ग या फिर गरीब वर्ग से ही ताल्लुक रखता हो। इस बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 70 साल के बीच होनी चाहिए। वही बैंक में एक खाता भी होना चाहिए।

pc-jslps.org

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।   



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.