Uttarakhand में हेमकुण्ड साहिब यात्रा के दौरान व्यवस्थाओं पर एडीजी के निर्देश

Samachar Jagat | Friday, 12 May 2023 01:47:13 PM
ADG's instructions on arrangements during Hemkund Sahib Yatra in Uttarakhand

देहरादून। उत्तराखंड के चमोली जनपद में उच्च हिमालय शिखर स्थित गुरुद्बारा श्री हेमकुण्ड साहिब की यात्रा शुरू होने से पहले शुक्रवार को राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (अपराध एवं कानून व्यवस्था) डॉ० वी मुरूगेशन ने समस्त जनपद प्रभारियों को पुलिस प्रबन्ध किये जाने के सम्बन्ध में निर्देश जारी किये गये।

उन्होंने कहा कि श्री हेमकुण्ड साहिब यात्रा के ­ष्टिगत समस्त गुरूद्बारों के ग्रंथियों से समय से मीटिग करते हुए उनसे श्रद्धालुओं को उचित दिशा-निर्देश देने हेतु अनुरोध कर लिया जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि जनपदीय वरिष्ठ/पुलिस अधीक्षक अपने-अपने जनपदों में यात्रा मार्गो पर उपयुक्त स्थानों में आवश्यकतानुसार पुलिस बल नियुक्त कर नियमानुसार चैकिग कराना सुनिश्चित करेगें।

डा मुरुगेशन ने जनपद प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिये चिन्हित प्रेशर प्वाइन्टों पर यातायात संचालन के लिये पुलिस बल की नियुक्ति की जाए। उन्होंने कहा कि चैकिग के दौरान, श्रद्धालुओं के साथ कोई दुर्व्यवहार एवं असुविधा न हो और पुलिस का आचरण और व्यवहार अच्छा रहे इस पर विशेष बल दिये जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी की भी धार्मिक भावनाएं आहत न हों।

उन्होंने निर्देश दिया कि श्री हेमकुण्ड साहिब एवं चारधाम यात्रा हेतु आने वाले श्रद्धालुओं की चैकिग के दौरान लाठी, स्टिक व मॉडिफाईडस साईलेन्सर को प्रतिबन्धित किया जायें। साथ ही, दो पहिया वाहनों पर ०3 सवारी तथा मिनी ट्रक में स्लिपर लगाकर यात्रियों को ले जाने इत्यादि पर प्रभावी ढंग से रोक लगायी जाये। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के उल्लंघन पर श्रद्धालुओं, यात्रियों को उक्त कार्यवाही के सम्बन्ध में समय-समय पर मीडिया एवं सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी प्रकाशित की जाये। 

Pc:Holidayrider.Com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.