Silisedh से अलवर पानी देने के प्रस्ताव को स्वीकृति देने की मांग

Samachar Jagat | Friday, 12 May 2023 05:18:27 PM
Demand to approve the proposal to give water from Silisedh to Alwar

अलवर। राजस्थान के अलवर शहर में दिनों दिन बढ़ रही पेयजल समस्या से स्थानीय विधायक संजय शर्मा ने आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सारी स्थिति से अवगत कराया और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में विधायक संजय शर्मा ने बताया है कि अलवर शहर विधानसभा क्षेत्र में 4.50 लाख से अधिक की जनसंख्या के अनुरूप लगभग 574 लीटर प्रतिदिन की आवश्यकता है जिसके मुकाबले जलदाय विभाग द्बारा प्रतिदिन अलवर शहर को मात्र 31० लाख लीटर पानी ही दिया जा रहा है अर्थात आवश्यकता के मुकाबले 264 लाख लीटर पानी कम उपलब्ध कराया जा रहा है जिसके चलते सर्दियों में भी शहर के अनेक क्षेत्रों में पेयजल समस्या बनी रहती है।

ज्ञापन में विधायक ने बताया है कि अलवर शहर में गहराते पेयजल संकट को देखते हुए जलदाय विभाग द्बारा जल संसाधन विभाग की सहमति से अलवर शहर के नजदीक स्थित सीलीसेढ़ से शहर में पानी लाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। उक्त प्रस्ताव के अंतर्गत 181 मिलियन क्यूबिक मीटर यानी 15 किट पानी मत्स्य पालन व पर्यटन(बोटिग)के लिए आरक्षित करना तथा सिचाई विभाग के लिये 75 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी आरक्षित करने का प्रस्ताव है, वहीं 2800 लाख लीटर पानी अलवर शहर में लाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है जिससे अलवर शहर को 77 लाख लीटर पानी मिल सकेगा।

शहर विधायक ने ज्ञापन में बताया है कि इस क्रम में सीलीसेढ़ से फिल्टर प्लांट तक पाईप लाईन बिछाने एवं ट्रीटमेन्ट प्लांट बनाने आदि सहित अन्य कार्यों हेतु 3595.31 लाख का प्रस्ताव गत तीन जनवरी 2023 को भिजवाया गया है।

Pc:Holidayrider.Com 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.