Madhya Pradesh को मिला नया कर्माझिरी अभयारण्य

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Jul 2022 04:09:15 PM
Madhya Pradesh gets new Karmajiri Sanctuary

भोपाल : मध्यप्रदेश सरकार ने प्रसिद्ध पेंच बाघ अभयारण्य के सीमावर्ती वन क्षेत्र को शामिल करते हुए नवीन कर्माझिरी अभयारण्य का गठन किया गया है और इस संबंध में अधिसूचना जारी की गयी है। यह जानकारी एक अधिकारी ने बुधवार को दी । प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) जसबीर सिह चौहान ने बताया कि नवगठित कर्माझिरी अभयारण्य में सिवनी जिले के 1410.420 हेक्टेयर वन क्षेत्र को शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि इसके गठन से बाघ अभयारण्य के प्रबंधन को मजबूती मिलेगी और शाकाहारी एवं मांसाहारी वन्य-प्राणियों को अतिरिक्त रहवास स्थल उपलब्ध हो सकेगा। चौहान ने बताया कि इसके साथ ही प्रदेश में वन्य-प्राणी बहुल क्षेत्र को शामिल करते हुए संरक्षित क्षेत्र के रकबे में वृद्धि होगी। वर्तमान में प्रदेश में 24 अभयारण्य है। शिवपुरी के करेरा अभयारण्य को डिनोटिफाई किया गया है। इस प्रकार कर्माझिरी अभयारण्य के गठन के बाद संख्या कुल 24 ही रहेगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.