Sanjeev Kumar: मात्र 2 मिनट के रोल ने संजीव कुमार को बना दिया था सुपरस्टार

Samachar Jagat | Friday, 09 Jul 2021 10:51:24 AM
Just 2 minutes of the role made Sanjeev Kumar a superstar!

बॉलीवुड सुपरस्टार संजीव कुमार की आज 83वीं जयंती है. संजीव कुमार का असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था। वह हिंदी फिल्मों के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक थे। उन्होंने मनोरंजन जगत को न केवल अद्भुत और क्लासिक फिल्में दीं बल्कि यादगार किरदार भी दिए जो आज भी सिनेमा प्रेमियों के जेहन में ताजा हैं। थ्रिलर और कॉमेडी से लेकर रोमांस तक, उन्होंने सभी भूमिकाएँ सहजता से निभाईं और गैर-ग्लैमरस भूमिकाएँ निभाने में कोई आपत्ति नहीं थी।

 

 

संजीव कुमार का जन्म 9 जुलाई 1938 को गुजरात में हुआ था। कुछ साल बाद उनका पूरा परिवार मुंबई आ गया। संजीव कुमार एक संपन्न परिवार से थे। उन्होंने अभिनय की दुनिया को मजबूरी या आर्थिक तंगी के कारण नहीं बल्कि अपनी रुचि के कारण चुना। संजीव कुमार ने पहली बार इप्टा और इंडियन नेशनल थिएटर में थिएटर सीखा। जिसके बाद उन्होंने 1960 में पहली बार सिनेमा की दुनिया में द फिल्मालय के बैनर हिंदी में बनी फिल्म हम हिंदुस्तानी से कदम रखा।

 


फिल्म हम हिंदुस्तानी में संजीव कुमार एक पुलिस अफसर की भूमिका निभाते नजर आए थे। उनका रोल महज दो मिनट का था लेकिन उन्होंने इस रोल से बड़े पर्दे पर एक अलग छाप छोड़ी। इसके बाद संजीव ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। संजीव कुमार को 1970 में रिलीज हुई फिल्म खिलोना से बड़ी सफलता मिली। उन्होंने तब खुद को एक अभिनेता के रूप में प्रतिष्ठित किया। संजीव कुमार ने दस्तक (1970) और कोषिश (1972) फिल्मों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। संजीव कुमार को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के पुरस्कार से भी नवाजा गया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.