Naseeruddin Shah ने ठुकराई थी फिरोज खान की फिल्म, क्लासमेट ने मार दिया था चाक़ू

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jul 2021 09:16:44 AM
Naseeruddin Shah rejects Feroz Khan's film

अपनी दमदार एक्टिंग से सभी का दिल जीतने वाले नसीरुद्दीन शाह का आज जन्मदिन है. नसीरुद्दीन शाह ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है जो आपने देखी ही होंगी. नसीरुद्दीन शाह ने अपने करियर में नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह के किरदार निभाए हैं। नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ था। उन्होंने महज 18 साल की उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था। अभिनेता को पहली बार राज कपूर और हेमा मालिनी की 'सपनो का सौदागर' में देखा गया था, लेकिन फिल्म की रिलीज से पहले उनके दृश्य को संपादित किया गया था।

 

पर्सनल लाइफ की बात करें तो नसीरुद्दीन शाह की पहली शादी परवीन मुराद (मनारा सीकरी) से हुई थी और उनकी एक बेटी हिबा शाह है। अब बात करें रत्ना पाठक से उनकी दूसरी शादी की और उनके 2 बेटे इमाद शाह और विवान शाह हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि नसीरुद्दीन शाह एनएसडी के मशहूर अभिनेता ओम पुरी के क्लासमेट थे। कहा जाता है कि नसीरुद्दीन शाह को फिल्म 'प्रेम अगन' में अपने बेटे फरदीन खान के पिता की भूमिका के लिए फिरोज खान ने लिया था, लेकिन नसीरुद्दीन शाह ने साफ इनकार कर दिया क्योंकि वह एक चुनौतीपूर्ण भूमिका चाहते थे।

 


बहुत कम लोग जानते हैं कि नसीरुद्दीन शाह के दोस्त और सहपाठी राजेंद्र जसपाल ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) की कैंटीन में पढ़ाई के दौरान उन्हें चाकू मारने की कोशिश की थी। ऐसा सिर्फ इसलिए हुआ क्योंकि राजेंद्र को लगा कि नसीरुद्दीन शाह जो फिल्में कर रहे हैं, उन्हें उन्हें मिलनी चाहिए थी। भारतीय फिल्मों में नसीरुद्दीन शाह का योगदान बेहतरीन रहा है और उन्हें भारत सरकार की ओर से 'पद्म भूषण' और 'पद्म श्री' भी मिल चुका है। उन्हें 'स्पर्श', 'पर' और 'इकबाल' फिल्मों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जा चुका है। फिलहाल हमारी तरफ से नसीरुद्दीन शाह को जन्मदिन की बधाई।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.