एनएसडी के पूर्व छात्र वीरेंद्र सक्सेना, बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि व्हाइट रेनबो समेत कई हॉलीवुड फिल्मों में किया काम!

Samachar Jagat | Thursday, 25 Nov 2021 10:44:11 AM
Virendra Saxena alumnus of the NSD, Not only worked in Bollywood but in many Hollywood films including White Rainbow!

टेलीविजन और फिल्म में नाम कमा चुके जाने-माने अभिनेता वीरेंद्र सक्सेना आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। वीरेंद्र सक्सेना का जन्म 25 नवंबर 1960 को उत्तर प्रदेश के मथुरा में हुआ था। वीरेंद्र सक्सेना का जन्म और पालन-पोषण उसी शहर में हुआ था। उनकी पढ़ाई उनके भीतर के कलाकार के उभरने की चिंगारी थी। 1979 में वीरेंद्र सक्सेना मथुरा से दिल्ली चले गए। दिल्ली में, उनकी मुलाकात अनंत चौधरी से हुई, जिन्होंने वीरेंद्र सक्सेना को थिएटर में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्हें एक नाटक में प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान किया।

थिएटर का 'प्रयोग' समूह वीरेंद्र और रैना द्वारा बनाया गया था, और वीरेंद्र ने 1979 में नाट्य संस्कारों का अध्ययन करने और खुद को नाट्य प्रदर्शन के लिए समर्पित करने के लिए राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में दाखिला लिया। वीरेंद्र सक्सेना ने तीन साल में दिल्ली में थिएटर नहीं किया था। उनकी मुंबई जाने की कोई इच्छा नहीं थी। दूसरी ओर, वीरेंद्र प्रगति के लिए उत्सुक था। वीरेंद्र सक्सेना 1982 में एक बड़े सपने के साथ मुंबई पहुंचे।


 
फिर, 1986 में, वीरेंद्र ने भीष्म साहनी की कहानी पर आधारित टेलीविजन श्रृंखला तमस में अभिनय करने के बाद एक नाम बनाया। तमस अपने समय में एक प्रसिद्ध व्यक्ति था। हालांकि, टीवी सीरियल 'जस्सी जैसे कोई नहीं' में वीरेंद्र के अभिनय ने उन्हें घर-घर में पहचान दिलाई। बाद में उन्होंने टीवी शो राग दरबारी (1988) में काम किया। इसके बाद फिल्म पर्दे पर दिखाई दी।



 
loading...


Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.