मेधावी छात्रों के घर तक योगी सरकार बनायेगी सड़क

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Mar 2020 03:04:24 PM
Yogi government will build road to the homes of meritorious students

लखनऊ ,उत्तर प्रदेश सरकार बोर्ड परीक्षा के टाप 2० छात्रों के घरो तक उच्च गुणवत्ता की सड़क का निर्माण करायेगी और इस सड़कों का नाम डॉ एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ’ होगा।

सूबे के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को कहा कि यूपी बोर्ड के अलावा आईसीएससी, सीबीएससी बोर्ड के टॉप-2० छात्रों के घरों/स्कूलों तक भी सड़कें बनवाई जायेगी। इस सड़कों का नाम डॉ एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ’ रखा गया है।

उन्होंने कहा कि इन सड़कों पर लगाये जाने वाले बोर्ड पर बच्चों के नाम व फोटो व अन्य विवरण भी अंकित कराया जायेगा। श्री मौर्य ने कहा कि बलिदानी सैनिकों के गांव तक सड़कें व द्बार बनाये जाये। यही नहीं प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के गांवों तक भी सड़क बनायी जायेगी और इन सड़कों का नाम ''मेजर ध्यानचन्द्र विजय पथ’’ रखा जायेगा।

लोनिवि मुख्यालय में सभी मण्डलों के मुख्य अभियंताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग कर श्री मौर्य ने कहा कि बिना किसी अनियमितता के और बिना किसी दबाव के सभी कार्य पूरे करायें तथा किसी भी मद का बजट सरेण्डर न होने पाये इसके लिए जिम्मेदारी फिक्स की जायेगी। गलत तरीके से पैसा सरेण्डर किया गया तो सम्बंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने कहा कि जहां कहीं बजट सरेण्डर करना अनिवार्य हो तो उसके कारण का उल्लेख करते हुए 2० मार्च तक बजट प्रत्येक दशा में सरेण्डर करें। उन्होंने कहा कि बचत की धनराशि का जहां से मार्च में बजट सरेण्डर हो रहा है, उनकी सूची उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने कहा कि गत वर्षों में बजट का भरपूर उपयोग किया गया।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्टरस्टेट बार्डर एरिया के मण्डलों/जिलों के अधिकारी अन्य राज्यों से जोड़ने वाले मार्गों के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए तत्काल प्रस्ताव भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इन्टरस्टेट कनेक्टिविटी में ग्रामीण मार्गों के भी प्रस्ताव लिये जाएं और स्थान कम होने पर पांच मीटर चौड़ी सड़क तक के प्रस्ताव दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कार्यों की गुणवत्ता सर्वोच्च प्राथमिकता है। अधिकारी पूरी टीम भावना के साथ काम करें और कार्यों की क्रास चेकिग/निरीक्षण भी लगातार करते रहें। उन्होंने कहा कि जिलों में भुगतान की प्रक्रिया भी ठीक ढंग से की जाय।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.