अमेरिका अकल्पनीय गति से आगे बढ़ा है : ट्रम्प

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Feb 2020 10:42:14 AM
America has moved ahead at an unimaginable pace: Trump

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले अपने ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस’ में कहा कि राष्ट्रपति पद पर उनके तीन साल के कार्यकाल में अमेरिका उस रफ्तार से आगे बढ़ा है, जिसकी कुछ समय पहले तक कल्पना करना मुश्किल था। राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर जीत हासिल करने के लिए मजबूत आधार तैयार करते हुए ट्रम्प ने दोनों सदनों के सांसदों से कहा कि अमेरिका का बड़ा, बेहतर और पहले से कहीं अधिक मजबूत होने का सपना वापस लौट आया है।



loading...

उन्होंने तीन साल के अपने कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए और अगले कार्यकाल के अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करते हुए कहा, ‘‘ तीन साल पहले हमने ‘ग्रेट अमेरिकन कमबैक’ की शुरुआत की थी। आज रात, मैं उसके अद्भुत नतीजे साझा करने के लिए आपके समक्ष खड़ा हूं। ट्रम्प ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन राष्ट्रीय सुरक्षा का दृढ़ता से बचाव कर रहा है और ‘‘ अमेरिकी नागरिकों का बचाव करते हुए, हम पश्चिम एशिया में अमेरिकी युद्ध को खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने मेक्सिको के साथ लगी दक्षिणी सीमा की रक्षा करने के उनके प्रशासन द्वारा उठाए गए अभूतपूर्व कदमों पर जोर देते हुए कहा कि देश ‘‘ कानून का पालन करने वालों का अभयारण्य होना चाहिए ना की अपराधियों का..।

चीन के साथ अमेरिका के संबंधों पर उन्होंने कहा कि चीन दशकों तक अमेरिका का फायदा उठाता रहा ‘‘ अब हमने वह बदल दिया है लेकिन इसी के साथ ही हमारे चीन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ पहले से कहीं अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ कुछ दिन पहले, हमने चीन के साथ एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्तक्षर भी किए थे, जो हमारे कर्मचारियों का बचाव करेगा, बौद्धिक सम्पदा की रक्षा करेगा, अरबों डॉलर हमारे कोष में लाएगा और अमेरिका में बने और बढ़े उत्पादों के लिए नए विशाल बाजार खोलेगा।

ट्रम्प ने कोरोना वायरस की मार झेल रहे चीन के साथ सहायोग करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि हम चीन की सरकार को सहयोग दे रहे हैं और कोरोना वायरस से निपटने के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं। ट्रम्प ने कहा, ‘‘ मेरा प्रशासन हमारे नागरिकों को इस (कोरोना वायरस) खतरे से बचाने के लिए हर कदम उठाएगा। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.