China को दुनिया से अलग नहीं किया जा सकता : चीनी राष्ट्रपति

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Nov 2020 01:46:01 PM
China cannot be separated from the world: Chinese President

बीजिग। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिग ने मंगलवार को कहा कि विकास को हासिल करने में चीन को दुनिया से अलग नहीं किया जा सकता। उन्होंने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था द्बारा अपनाये जा रहे नये विकास मॉडल को खासतौर पर सामने रखा।

शी ने वीडियो लिक के माध्यम से शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के राष्ट्र प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा कि चीन घरेलू बाजार पर निर्भरता पर बल देते हुए तथा घरेलू बाजार एवं अंतरराष्ट्रीय बाजार को एक दूसरे को प्रोत्साहित करने के साथ नये विकास आयाम को आगे बढ़ाने की कोशिश तेज कर रहा है। उन्होंने कहा कि विकास हासिल करने में चीन को दुनिया से अलग नहीं किया जा सकता है और दुनिया को प्रगति के लिए चीन की भी जरूरत है। शी ने कहा, '' उच्च मापदंड पर खुली अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए नयी व्यवस्थाएं लायी जा रही हैं। चीन बाजार को खोलने के प्रति कटिबद्ध है।’’

उन्होंने कहा कि चीन दुनिया से विकास रफ्तार चाहेगा और वह अपने विकास से दुनिया को अधिकाधिक योगदान देगा।
चीनी राष्ट्रपति ने कहा, '' हम सभी पक्षों द्बारा चीन के विकास मौके का फायदा उठाने एवं चीन के साथ सहयोग गहरा बनाने के लिए सक्रिय प्रयास के लिए उनका स्वागत करता है।’’

इकत्तीस अक्टूबर को शी ने सत्तारूढ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के आधिकारिक पत्र कुइशीज मे प्रकाशित आलेख में लिखा था कि चीन अब वैश्विक निर्यात पर निर्भर रहने के पिछले आर्थिक विकास मॉडल पर अब और आश्रित नहीं रह सकता है बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े क्षेत्रों में वह स्व-नियंत्रित, सुरक्षित एवं भरोसेमंद घरेलू उत्पादन एवं आपूर्ति उत्पादन प्रणाली पर निर्भर रहेगा। (एजेंसी) 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.