Jaishankar ने ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री के साथ Tokyo में की द्विपक्षीय बातचीत

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Oct 2020 05:46:02 PM
Jaishankar holds bilateral talks with the Foreign Minister of Australia in Tokyo

नयी दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मॉरिस पायने के साथ बुधवार को तोक्यो में क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर द्बिपक्षीय बातचीत की। जयशंकर और पायने 'क्वाड' मंत्रियों की बैठक के लिए तोक्यो में हैं। 'क्वाड’ चार देशों का समूह है जिसमें अमेरिका और भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया व जापान भी शामिल हैं। क्वाड के विदेश मंत्रियों की मंगलवार को बैठक हुई।

पायने के साथ अपनी मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच हुए ऑनलाइन शिखर सम्मेलन के बाद द्बिपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा,''अच्छे मित्र एवं ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मॉरिस पायने के साथ गर्मजोशी भरी मुलाकात। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच ऑनलाइन शिखर सम्मेलन के बाद द्बिपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की गई। वैश्विक मामलों और क्षेत्रीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। बहुपक्षीय मंचों पर और निकटता से काम करेंगे।’’ भारत और ऑस्ट्रेलिया के चीन के साथ रुखे संबंधों की पृष्ठभूमि में यह बैठक हुई है।

समझा जाता है कि जयशंकर और पायने ने अहम क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर बातचीत की है। पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंध तेजी से बढ़े हैं और दोनों देशों ने हिद-प्रशांत क्षेत्र में एक साथ काम करने का प्रण भी लिया है। यह क्षेत्र चीन की बढ़ती आक्रामकता का गवाह है। गौरतलब है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के बीच चार जून को एक ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में दोनों देशों ने अपने संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर पर पहुंचाते हुए एक अहम समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। (एजेंसी) 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.