Israel में कथित रूप से लापता हुआ केरल का किसान देश लौटा

Samachar Jagat | Monday, 27 Feb 2023 09:36:41 AM
Kerala farmer who allegedly went missing in Israel returns to country

कोझिकोड (केरल) : केरल का एक किसान जो आधुनिक कृषि तकनीकों का अध्ययन करने के लिए सरकार द्बारा प्रायोजित यात्रा के तहत इज़राइल जाने के बाद कथित तौर पर लापता हो गया था वह सोमवार को भारत लौट आया। किसान बीजू कुरियन (48) ने सुबह करीब पांच बजे कालीकट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने के बाद पत्रकारों से कहा कि वह केरल सरकार, राज्य के कृषि मंत्री पी. प्रसाद और 27 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल तथा अधिकारियों से माफी मांगते हैं।

उन्होंने 17 फरवरी से अपनी अनुपस्थिति के बारे में बताते हुए कहा कि इज़राइल में नई कृषि तकनीकों को समझने के वास्ते पांच दिवसीय यात्रा पूर्ण होने के बाद वह यरूशलम और बेथलहम में पवित्र स्थानों की यात्रा करने चले गए थे। किसान ने दावा किया कि उन्हें मीडिया की खबरों से उनके लापता होने के विषय में सूचना मिली और उन्हें नहीं पता था कि अब आगे क्या करना चाहिए।
कुरियन ने कहा कि उन्होंने किसी की मदद से अपने परिवार से संपर्क किया अपने सकुशल होने की जानकारी दी। उनके फोन में इंटरनेट या अंतरराष्ट्रीय 'कॉलिग’ की सुविधा नहीं थी।

किसान ने कहा कि इसके बाद वह अपने भाई की मदद से भारत लौट आए। कुरियन ने कहा कि उनका वीजा आठ मई तक वैध था और वह अवैध तरीके से वहां नहीं रुके थे। कथित तौर पर उनके लापता होने के बाद राज्य के कृषि मंत्री ने कहा था कि सरकार इस घटना पर गौर करेगी। प्रतिनिधिमंडल 12 फरवरी को इज़राइल गया था और अध्ययन खत्म होने के बाद 17 फरवरी से कुरियन का कुछ पता नहीं चल पा रहा था। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.