मून-जेई-इन ने कोरिया प्रायद्वीप में शांति समुदाय बनाने का लिया संकल्प

Samachar Jagat | Thursday, 02 Jan 2020 03:57:58 PM
Moon-jae-in pledges to build peace community in Korea Peninsula

सियोल। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन ने गुरुवार को इस वर्ष कोरियाई प्रायद्वीप में शांति समुदाय बनाने का संकल्प लिया। ब्लू हाउस के मुताबिक  मून ने सियोल में कोरिया चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (केसीसीआई) के मुख्यालय में नव वर्ष के आयोजन के दौरान यह बात कही। मून ने कहा,‘‘ कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति के लिए हमारे लोगों की आकांक्षा के अनुरूप हमारी सरकार सह-अस्तित्व और समृद्धि के लिए शांति समुदाय स्थापित करेगी।

 मून ने कहा कि डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) के नेता और अमेरिका ने वार्ता के लिए अपनी इच्छा जाहिर की है जबकि दक्षिण कोरियाई सरकार धीरे-धीरे आंतरिक समुदाय के साथ समन्वय स्थापित कर पिछले साल प्रायद्वीप में शांति की ओर बढ़ी थी। उन्होंने कहा कि शांति बिना कार्रवाई किए नहीं स्थापित होगी।

उन्होंने दोनों कोरिया देशों के बीच संबंध मधुर करने के लिए प्रयास जारी रखने की भी बात कही। मून ने कहा कि कोई भी एजेंसी लोगों के ऊपर नहीं है। वह तब तक कानूनी और संस्थागत सुधारों को नहीं रोकेेंगे जब तक सत्ता संस्थान लोगों का विश्वास हासिल नहीं कर लेता। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.