विश्व बाजार में ‘डॉलर की भूमिका’ पर फिर विचार हो : पुतिन

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jun 2019 10:56:29 AM
Putin thinks 'role of dollar' in world market: Putin

सेंट पीटर्सबर्ग। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शुक्रवार को वैश्विक व्यापार में डॉलर की भूमिका पर फिर से विचार करने का आह्वान किया। साथ ही अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह दुनिया पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ एक आर्थिक मंच की बैठक को संबोधित करते हुए पुतिन ने बड़े सुधारों की बात की और कहा कि डॉलर पर विश्वास घट रहा है। पुतिन ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में बदलाव ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संगठनों को अपनाए जाने और डॉलर की भूमिका पर पुनर्विचार का आह्वान किया है डॉलर का मुद्दा पूरी दूनिया पर दबाव बनाने का जरिया बन गया है।

कई बार अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर चुके रूस के प्रमुख पुतिन बार-बार द्वितीय विश्व युद्ध के बाद स्थापित की गयी वैश्विक वित्तीय प्रणाली की मुखर आलोचना करते रहे हैं। बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए पुतिन ने अमेरिका पर अपने अधिकार क्षेत्र को पूरी दुनिया तक विस्तारित करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था ना केवल सामान्य अंतरराष्ट्रीय संवाद के तर्क से विरोधाभास रखती है बल्कि भविष्य के हितों की पैरवी भी नहीं करती। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.