US ने भारतीय नौसेना को दिए MH-60R हेलीकॉप्टर

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jul 2021 11:58:41 AM
US gives MH-60R helicopters to Indian Navy

नई दिल्ली: अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को दो MH-60R मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर (MRH) सौंपे हैं। भारतीय नौसेना लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित 24 हेलीकॉप्टरों को अमेरिकी सरकार से विदेशी सैन्य बिक्री के तहत 2.4 अरब अमेरिकी डॉलर की अनुमानित लागत से खरीद रही है। सैन डिएगो के नेवल एयर स्टेशन नॉर्थ आइलैंड में शुक्रवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें अमेरिकी नौसेना से भारतीय नौसेना में हेलीकॉप्टरों के औपचारिक हस्तांतरण को चिह्नित किया गया। इस कार्यक्रम में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने भाग लिया।

कार्यक्रम ने वाइस एडमिरल केनेथ व्हाइटसेल, कमांडर नेवल एयर फोर्सेज, यूएस नेवी और वाइस एडमिरल रवनीत सिंह, डिप्टी चीफ ऑफ नेवल स्टाफ के बीच कागजात की प्रक्रिया पूरी की। इस कार्यक्रम में अमेरिकी नौसेना और लॉकहीड मार्टिन कॉर्पोरेशन के वरिष्ठ नेतृत्व ने भी भाग लिया। भारतीय राजदूत ने कहा कि हर मौसम में काम करने वाले बहु-भूमिका वाले हेलीकॉप्टरों को शामिल करना भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि भारत-अमेरिका की दोस्ती आसमान छू रही है।


उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में द्विपक्षीय रक्षा व्यापार बढ़कर 20 अरब डॉलर से अधिक हो गया है। उन्होंने कहा कि रक्षा व्यापार से आगे बढ़ते हुए, भारत और अमेरिका रक्षा प्लेटफार्मों के उत्पादन और सह-विकास पर भी एक साथ काम कर रहे हैं।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.