America ने यूक्रेन पर हमले के बाद रूस के करीब 5,000 लोगों पर प्रतिबंध लगाए

Samachar Jagat | Tuesday, 23 Aug 2022 11:39:37 AM
US imposes sanctions on nearly 5,000 Russians after attack on Ukraine

वाशिगटन : अमेरिका ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद मॉस्को के शीर्ष नेतृत्व और कुलीन वर्ग के लोगों समेत करीब 5,000 नागरिकों पर प्रतिबंध लगाए हैं। विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, ''हमने अपने सहयोगियों तथा साझेदारों के साथ मिलकर क्रेमलिन के अधिकारियों पर वीजा पाबंदियों समेत कई प्रतिबंध लगाए। अमेरिका ने 24 फरवरी 2022 के बाद से यूक्रेन पर रूस के हमले के जवाब में करीब 5,000 लोगों पर वीजा पाबंदियां लगाने के लिए कदम उठाए हैं।’’

उन्होंने कहा, ''हम रूसी आक्रमण में शामिल लोगों की पहचान करते रहेंगे और उनके आचरण के लिए उन्हें जवाबदेह ठहराएंगे। हम क्रेमलिन की जवाबदेही तय करने के लिए सभी उपायों पर विचार कर रहे हैं।’’ प्रवक्ता ने यह भी पुष्टि की कि अमेरिका में रूस के राजदूत 18 अगस्त को विदेश विभाग में आए थे और इस दौरान अमेरिका ने यूक्रेन पर युद्ध में और तेजी लाने के खिलाफ रूस को आगाह किया। साथ ही मॉस्को से यूक्रेन के परमाणु केंद्रों में या उसके समीप सभी सैन्य अभियान बंद करने तथा जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र का कब्जा युद्धग्रस्त देश को वापस लेने के लिए कहा गया।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में मुलाकात की ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि अमेरिका ने दुनियाभर में अपने सहयोगियों के साथ काम करते हुए अभूतपूर्व गति से अपने रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार का सही तरीके से इस्तेमाल किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि रूस, यूक्रेन, उसके लोगों, उसकी स्वतंत्रता, लोकतंत्र और उसकी क्षेत्रीय अखंडता पर बर्बर प्रहार कर रहा है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.