7वां वेतन आयोग: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय, सरकारी कर्मचारियों की सैलरी फिर बढ़ेगी

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 02:51:09 PM
7th Pay Commission: Increase in dearness allowance is fixed, Salary of government employees will increase again

7वें वेतन आयोग की खबर: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और केंद्र सरकार के पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (डीआर) दोनों में हाल ही में 4% की वृद्धि की गई थी।


यह बढ़ा हुआ डीए और डीआर 1 जनवरी 2023 से लागू माना गया था। जनवरी से बढ़ोतरी के बाद ज्यादातर सरकारी कर्मचारी अब जुलाई में होने वाले डीए बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार एक बार फिर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इतना बढ़ाया जा सकता है।

श्रम ब्यूरो, श्रम और रोजगार मंत्रालय का एक हिस्सा, अखिल भारतीय CPI-IW डेटा के आधार पर कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता दर तय करता है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए मौजूदा डीए और डीआर अनुपात 42% है। एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू के फरवरी 2023 के आंकड़ों के मुताबिक अगले संशोधन में महंगाई दर 45 से 46 फीसदी तक बढ़ सकती है। हालांकि, जुलाई 2023 के लिए अनुमानित डीए और डीआर मार्च, अप्रैल, मई और जून 2023 के एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा जारी होने के बाद ही तय किया जाएगा।

इस तरह होता है महंगाई भत्ता का कैलकुलेशन

कर्मचारियों को उनके मूल वेतन के अलावा महंगाई भत्ता मिलता है। इसकी गणना 7वें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स का उपयोग करके की जाती है।

इतने बढ़ेंगे कर्मचारियों के डीए

एक समय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 34 फीसदी था, तब सरकार ने पहली बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. उसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाला डीए बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया और अब एक बार फिर सरकार ने कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है. अब यह जुलाई में 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगी। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी सरकार जुलाई महीने में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.