8th Pay Commission: 8वां वेतन आयोग कब आएगा? सेंट्रल के लिए नवीनतम अपडेट जानें

Samachar Jagat | Saturday, 29 Jul 2023 10:15:42 AM
8th Pay Commission: When will the 8th pay commission come? know latest update for central

8वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार हर साल कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती रही है.

कोरोना काल को छोड़कर हर साल डीए में दो बार बढ़ोतरी की गई है. DA बढ़ने से कर्मचारियों को काफी फायदा होगा. इससे उनके हाथ में आने वाली सैलरी बढ़ जाएगी. कर्मचारी लंबे समय से अपने डीए बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं।

केंद्र सरकार हर साल कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती रही है। कोरोना काल को छोड़कर हर साल डीए में दो बार बढ़ोतरी की गई है. DA बढ़ने से कर्मचारियों को काफी फायदा होगा. इससे उनके हाथ में आने वाली सैलरी बढ़ जाएगी. कर्मचारी लंबे समय से अपने डीए बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। मोदी सरकार जल्द ही कर्मचारियों का DA बढ़ा सकती है. इसके साथ ही सरकार की ओर से आठवें वेतन आयोग को लेकर भी अपडेट आया है.

सरकार DA में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है

सरकार DA में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो DA 46 फीसदी तक पहुंच सकता है. फिलहाल DA 42 फीसदी है. यानी अगले साल जनवरी के बाद महंगाई भत्ता या डीआर 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा. अगले साल तक DA 50 फीसदी तक पहुंच सकता है. अगर ऐसा हुआ तो क्या केंद्र सरकार 8वां वेतन आयोग लाएगी. इस मुद्दे पर हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रतिक्रिया दी है.

क्या सरकार लाएगी आठवां वेतन आयोग?

केंद्र सरकार ने हाल ही में 8वें वेतन आयोग के गठन के मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी है. इस संबंध में लोकसभा में एक अहम घोषणा की गई. वित्त मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि फिलहाल उनके पास 8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने इसका खुलासा किया. उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

अब महंगाई भत्ता 42 फीसदी है

महंगाई भत्ता फिलहाल 42 फीसदी है. यह जनवरी से जून 2023 तक की अवधि के लिए लागू है। साथ ही सरकार जुलाई से दिसंबर की अवधि के लिए डीए में बढ़ोतरी करेगी। इस बार भी सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो डीए 46 फीसदी तक पहुंच जाएगा. साथ ही अगले साल DA 50 फीसदी तक पहुंच सकता है. केंद्र ने 8वें वेतन आयोग के मुद्दे को काफी हद तक मंजूरी दे दी है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.