उत्तराखंड चारधाम के सभी श्रद्धालु सशर्त कर सकेंगे दर्शन

Samachar Jagat | Saturday, 25 Jul 2020 02:21:17 PM
All the devotees of Uttarakhand Chardham will be allowed for darshans

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने बाबा केदारनाथ, बाबा बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री चारों धाम के दर्शनों पर लगा प्रतिबन्ध अब समाप्त कर दिया गया है और देश के सभी श्रद्धालुओं के लिए भी सशर्त चारधाम यात्रा खोल दी गई है।
इससे पहले अभी तक केवल राज्य के श्रद्धालुओं को ही यात्रा की अनुमति थी। सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इस दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर अन्य सामान्य आदेश भी लागू रहेंगे।
उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने आज यह घोषणा की है। उन्होंने बताया कि अब राज्य में बाहरी श्रद्धालुओं को भी चारधाम यात्रा पर आने की अनुमति होगी, लेकिन उनके पास उत्तराखंड आने के 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। इसके साथ ही वे श्रद्धालु भी यात्रा कर सकते हैं, जो उत्तराखंड पहुंचकर निर्धारित क्वारंटीन अवधि को पूरा कर चुके होंगे। यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण करेंगे। उन्हें पंजीकरण के साथ अपना पहचान पत्र (आईडी), कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट भी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। इसके अलावा वेबसाइट पर अपलोड किए गए दस्तावेजों की मूल प्रति अपने पास रखना भी अनिवार्य होगा। क्वारंटीन अवधि पूरी करने वाले श्रद्धालु वेबसाइट पर फोटो आईडी अपलोड कर अपना पास प्राप्त करेंगे और मंदिरों में जा सकेंगे। सरकार ने यह कदम तीर्थांटन एवं पर्यटन कारोबार को मजबूती देने के उद्देश्य से उठाया है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.