Bank Holidays in July 2023: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें राज्यवार अवकाश लिस्ट

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jun 2023 01:23:08 PM
Bank Holidays in July 2023: Banks will remain closed for so many days in July, check state wise holiday list

आरबीआई बैंकों के अधिकांश कार्यों को नियंत्रित करता है और पूरे वर्ष के लिए उनके कार्यक्रम और अवकाश निर्धारित करता है। भारत में बैंक छुट्टियों में बैंकिंग क्षेत्र द्वारा निर्धारित अनिवार्य अवकाश और विभिन्न राज्यों द्वारा अधिकृत त्योहारों और विशेष अवसरों के लिए अतिरिक्त छुट्टियां भी शामिल हैं।

जुलाई 2023 में, विभिन्न राज्यों के बैंकों में कुल 15 अवकाश दिवस होंगे, जिसमें सभी रविवार के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल होंगे। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि राज्य के आधार पर बैंक अवकाश अलग-अलग हो सकते हैं।

आरबीआई बैंकों के अधिकांश कार्यों को नियंत्रित करता है और पूरे वर्ष के लिए उनके कार्यक्रम और अवकाश निर्धारित करता है। भारत में बैंक छुट्टियों में बैंकिंग क्षेत्र द्वारा निर्धारित अनिवार्य अवकाश और विभिन्न राज्यों द्वारा अधिकृत त्योहारों और विशेष अवसरों के लिए अतिरिक्त छुट्टियां भी शामिल हैं।

आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और निजी क्षेत्र के बैंक दोनों ही हर महीने के रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को काम नहीं करते हैं। राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित क्षेत्रीय अवकाशों सहित सार्वजनिक अवकाशों पर भी बैंक बंद रहते हैं।

जुलाई में 15 बैंक अवकाश हैं, जो 05 जुलाई को गुरु हरगोबिंद जयंती से शुरू होते हैं और 29 जुलाई को मुहर्रम के साथ समाप्त होते हैं। ये अवकाश कुछ राज्यों को छोड़कर भारत के सभी बैंकों पर लागू होते हैं। जो लोग अगले महीने किसी जरूरी काम से बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, उन्हें छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लेनी चाहिए और अपने काम की योजना पहले ही बना लेनी चाहिए।

बैंक छुट्टियों की राज्यवार सूची

05 जुलाई 2023- बुधवार- गुरु हरगोबिंद सिंह जयंती- जम्मू-कश्मीर
6 जुलाई 2023 - गुरुवार - एमएचआईपी दिवस - मिजोरम
8 जुलाई 2023 - शनिवार - दूसरा शनिवार - सभी राज्य
11 जुलाई 2023 - गुरुवार - केर पूजा - त्रिपुरा
13 जुलाई 2023 - गुरुवार - भानु जयंती - सिक्किम
17 जुलाई, 2023 - सोमवार - यू तिरोट सिंग डे - मेघालय
22 जुलाई, 2023 - शनिवार - चौथा शनिवार - सभी राज्यों में
29 जुलाई, 2023 - शनिवार - मुहर्रम - लगभग सभी राज्यों में
31 जुलाई, 2023 - सोमवार - शहादत दिवस - हरियाणा और पंजाब

रिजर्व बैंक के कैलेंडर के मुताबिक जुलाई में वीकेंड के अलावा 8 बैंक हॉलीडे हैं। केंद्र सरकार ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट 1881 के तहत छुट्टियों को तीन कैटेगरी में बांटा है। लोगों को बैंक से जुड़े काम में कोई असुविधा नहीं होगी क्योंकि इन छुट्टियों में एटीएम, कैश डिपॉजिट, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी जरूरी सेवाएं चालू रहेंगी।


इसके अतिरिक्त, आरबीआई ने अपनी "स्वच्छ नोट नीति" के हिस्से के रूप में 19 मई को 2000 रुपये मूल्यवर्ग के नोटों को संचलन से वापस लेने की घोषणा की। हालांकि, ये नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे। सभी बैंक 30 सितंबर, 2023 तक 2000 रुपये के नोटों के लिए जमा और / या विनिमय सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

किसी भी असुविधा से बचने के लिए, यदि आप 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने के लिए किसी बैंक में जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको सलाह दी जाती है कि अपनी यात्रा करने से पहले अपने राज्य के लिए विशिष्ट अवकाश सूची की जांच कर लें। इसकी जांच कराएं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.