Big relief for students! स्कूलों की छुट्टी को लेकर नोटिस जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, देखें पूरी लिस्ट

Samachar Jagat | Tuesday, 09 May 2023 02:06:45 PM
Big relief for students! Notice issued regarding school holidays, schools will remain closed for so many days, see full list

मई 2023 में स्कूलों की छुट्टी: चिलचिलाती गर्मी और धूप ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को हो रही है।


अब स्कूली बच्चों के मन में एक ही सवाल है कि गर्मी की छुट्टियां कब होने वाली हैं या मई में कितने दिनों तक स्कूल बंद रहने वाले हैं. उन सभी विद्यार्थियों के लिए मई माह में उपलब्ध अवकाशों की सूची अर्थात अवकाश सूची तैयार कर ली गई है।

यदि आप अब तक इस सूची की जानकारी प्राप्त नहीं कर पाए हैं तो आप सभी मई माह में विद्यालयों की अवकाश सूची का विवरण नीचे दी गई सूची के अंतर्गत आसानी से देख सकते हैं। इसके साथ ही आप यह भी जान सकते हैं कि किन राज्यों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया गया है।

छुट्टियों की सूची

बुद्ध पूर्णिमा के कारण 5 मई 2023 को स्कूल बंद रहेंगे।
7 मई 2023 को रविवार होने के कारण देशभर में स्कूल बंद रहेंगे.
14 मई 2023 को रविवार होने के कारण विद्यालय बंद रहेंगे।
21 मई 2023 को रविवार होने के कारण विद्यालयों में अवकाश रहेगा।
28 मई 2023 को रविवार के विद्यालयों में अवकाश रहेगा।

गर्मी की छुट्टियां कब खत्म होंगी?

आपको बता दें कि 2023 में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा जल्द होने वाली है. गर्मी दिनों-दिन बढ़ती जा रही है, ऐसे में बहुत जल्द सभी सरकारी और निजी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश की घोषणा की जाएगी। वहीं, कुछ राज्यों में भीषण गर्मी को देखते हुए समय से पहले ही छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है.

इन राज्यों में गर्मी की छुट्टियां

बढ़ती गर्मी के चलते पश्चिम बंगाल के स्कूलों में पहले गर्मी की छुट्टियां देने की घोषणा की गई है. पहले 24 मई से ग्रीष्मावकाश की योजना बनाई गई थी, लेकिन बढ़ते तापमान को देखते हुए 2 मई से ही ग्रीष्मावकाश की घोषणा की गई है।
ओडिशा के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश 5 मई से 18 जून तक किया गया है।
मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 1 मई से 15 जून तक ग्रीष्मावकाश रहेगा। झारखंड में ग्रीष्मावकाश 21 मई से 10 जून तक रहेगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.