पुरानी पेंशन को लेकर बड़ा अपडेट, सभी AIS कर्मचारियों को NPS छोड़कर OPS अपनाने का मौका दिया जाए

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jul 2023 10:09:42 AM
Big update regarding old pension, All AIS employees should be given a chance to leave NPS and adopt OPS

पात्र कर्मचारियों को 31 जनवरी 2024 तक पुरानी पेंशन योजना का लाभ उठाने के आदेश जारी कर दिए जाएंगे और उसके बाद 31 मार्च 2024 तक उनके एनपीएस खाते बंद कर दिए जाएंगे। पात्र कर्मचारियों को 31 जनवरी 2024 तक पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेने के आदेश जारी कर दिए जाएंगे। और उसके बाद उनके एनपीएस खाते 31 मार्च 2024 तक बंद कर दिए जाएंगे। यह मौका आपको केवल एक बार मिलेगा

केंद्र ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सभी राज्य सरकारों को उन सभी अखिल भारतीय सेवा (एआईएस) कर्मचारियों को राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) से पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) में बदलने का निर्देश दिया है। जो लोग 22 दिसंबर, 2003 के बाद जारी अधिसूचना रिक्तियों के माध्यम से भर्ती हुए हैं और जो लोग 1 जनवरी, 2004 को या उसके बाद सरकारी सेवा में शामिल होने पर एनपीएस के तहत कवर किए गए हैं, वे पुरानी पेंशन योजना के प्रावधानों के तहत कवर किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि इच्छुक कर्मचारी 30 नवंबर तक इस एकमुश्त विकल्प का लाभ उठा सकते हैं।

पात्र कर्मचारियों को 31 जनवरी 2024 तक पुरानी पेंशन योजना का लाभ उठाने के आदेश जारी कर दिए जाएंगे और उसके बाद 31 मार्च 2024 तक उनके एनपीएस खाते बंद कर दिए जाएंगे। पात्र कर्मचारियों को 31 जनवरी 2024 तक पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेने के आदेश जारी कर दिए जाएंगे। और उसके बाद उनके एनपीएस खाते 31 मार्च, 2024 तक बंद कर दिए जाएंगे। यह मौका आपको केवल एक बार मिलेगा।

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को 13 जुलाई को लिखे एक पत्र में, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने कहा, “अखिल भारतीय अधिकारी जो 1 जनवरी, 2004 को या उसके बाद सेवा में शामिल होने पर एनपीएस के अंतर्गत आते हैं, उनके पास आने का विकल्प है।” 1958 के तहत पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के तहत दिया जा सकता है।”

इस पत्र में यह भी कहा गया है कि सिविल सेवा परीक्षा 2003, सिविल सेवा परीक्षा 2004 और भारतीय वन सेवा (आईएफएस) परीक्षा 2003 के माध्यम से चयनित आईएएस अधिकारी इस प्रावधान के तहत आएंगे.

एक पत्र के मुताबिक यह कदम विभिन्न अदालतों और कैट पीठों के फैसलों के जवाब में उठाया गया है. इसमें कहा गया है कि इसने 1 जनवरी 2004 या उसके बाद नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने की अनुमति दी है। कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना से जुड़ने का मौका सिर्फ एक बार मिलेगा। 30 नवंबर 2023 तक जो अधिकारी पुरानी पेंशन के लाभ के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे उन्हें पहले की तरह एनपीएस का लाभ मिलता रहेगा.

पत्र में कहा गया है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि एक सेवा से दूसरी सेवा में स्थानांतरण निरंतर सेवा और तकनीकी इस्तीफे के अधीन है।


इसमें यह भी कहा गया है कि इन निर्देशों के अनुसार, सेवा के सदस्यों द्वारा प्रयोग किया गया विकल्प उस राज्य की सरकार के समक्ष रखा जाएगा जिसके कैडर से सेवा का सदस्य संबंधित है।

इसमें कहा गया है, “यदि किसी स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो भारतीय प्रशासनिक सेवा के सदस्यों के मामले में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग, भारतीय पुलिस सेवा के सदस्यों के मामले में गृह मंत्रालय को संदर्भ दिया जा सकता है और भारतीय वन सेवा के सदस्यों के मामले में गृह मंत्रालय को।" पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को भेजा जा सकता है।"

इसमें यह भी कहा गया है कि यदि सेवा का सदस्य इन निर्देशों के अनुसार एआईएस (डीसीआरबी) नियम, 1958 के तहत कवरेज की शर्तों को पूरा करता है, तो इस संबंध में आवश्यक आदेश 31 जनवरी, 2024 तक जारी किए जाएंगे।

इसके कारण, सेवा के ऐसे सदस्य का एनपीएस खाता 31 मार्च, 2024 से बंद कर दिया जाएगा। सेवा के सदस्य जो एआईएस (डीसीआरबी) नियम, 1958 के तहत पुरानी पेंशन योजना का विकल्प चुनते हैं, उन्हें इसकी सदस्यता लेनी होगी। सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ)।

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकारें पहले ही राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा कर चुकी हैं। कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भी ओपीएस को अहम मुद्दा बनाया है और सत्ता में आने पर इसे मध्य प्रदेश में भी लागू करने की घोषणा की है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.