Cash Limit at home : बड़ी खबर! इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने घर में कैश रखने की लिमिट तय की, यहां चेक करें लिमिट

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2023 02:40:31 PM
Cash Limit at home: Big news! Income tax department fixed the limit for keeping cash at home, check limit here

घर पर कैश लिमिट - अगर आप भी अपने घर में ज्यादा कैश रखते हैं तो इस खबर को एक बार जरूर पढ़ें। दरअसल आज हम अपनी इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं कि इनकम टैक्स के नियमों के मुताबिक आप अपने घर में कितना कैश रख सकते हैं। आइए नीचे इस खबर में जानते हैं।


आज के दौर में देश में डिजिटल लेन-देन का चलन भले ही बढ़ा हो, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में लोग आपात स्थिति के समय केवल नकदी पर ही निर्भर रहते हैं। इस वजह से लोग अपने घर में कैश रखना पसंद करते हैं। हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि घर में कैश लिमिट रखना सही है या फिर यह कानून के दायरे में आता है। इससे जुड़ी सभी जानकारी हम इस लेख में देने जा रहे हैं।

कितना कैश रखा जा सकता है?

नियमानुसार आप जितना चाहें उतना कैश घर में रख सकते हैं। इसको लेकर सरकार की ओर से कोई सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन शर्त यह है कि आपके पास जो भी कैश उपलब्ध है, वह कहां से आया और उसका सोर्स क्या है. आपको इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए।

कर का पूर्ण भुगतान

अगर आपके पास बड़ी रकम कैश है तो उस पर पूरा टैक्स देना चाहिए। इसके साथ ही आपके पास टैक्स पेमेंट से जुड़े सभी दस्तावेज होने चाहिए, ताकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा पूछे जाने पर आप कैश से जुड़ी कोई भी जानकारी आसानी से दे सकें.

इस मामले में लग सकता है जुर्माना-

अगर आपके घर पर आयकर विभाग का छापा पड़ता है और बड़ी मात्रा में कैश बरामद होता है। इसके साथ ही अगर आप उस कैश के बारे में सही जानकारी नहीं दे पाए तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। यह जुर्माना छापे में जब्त की गई राशि का 137 फीसदी तक हो सकता है।

कैश ट्रांजैक्शन से जुड़ी जरूरी बातें-

बैंक में एक बार में 50,000 रुपये से अधिक की निकासी या जमा करते समय आपको पैन कार्ड दिखाना होगा।
-शॉपिंग करते समय मामले में 2 लाख से ज्यादा का भुगतान नहीं किया जा सकता है। इसके लिए भी आपको पैन और आधार दिखाना होगा।

अगर आप एक साल में अपने बैंक खाते में 20 लाख रुपये से ज्यादा नकद जमा करते हैं तो बैंक में पैन और आधार दिखाना होगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.