केंद्रीय कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु! क्या सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र में होगा बदलाव? जानिए नया अपडेट

Samachar Jagat | Thursday, 10 Aug 2023 11:13:20 AM
Central Employees retirement age! Will there be a change in the retirement age of government employees? know the new update

केंद्रीय कर्मचारी: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु में बदलाव का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में सिंह ने कहा कि सेवा नियमों के विभिन्न प्रावधानों के तहत पिछले तीन वर्षों में 122 सरकारी अधिकारियों को अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त किया गया है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु में बदलाव का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में सिंह ने कहा कि सेवा नियमों के विभिन्न प्रावधानों के तहत पिछले तीन वर्षों में 122 सरकारी अधिकारियों को अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त किया गया है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कैडर नियंत्रण प्राधिकरणों (सीसीए) द्वारा प्रदान की गई प्रोबिटी पोर्टल (30.06.2023 तक) पर उपलब्ध अद्यतन जानकारी/डेटा के अनुसार, मौलिक नियम (एफआर)-56(जे)/ के प्रावधान समान प्रावधान चालू वर्ष सहित पिछले तीन वर्षों (2020-2023) के दौरान कुल 122 अधिकारियों पर मामला दर्ज किया गया है।

सिंह ने कहा, ''केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु में बदलाव का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।'' उन्होंने यह भी कहा कि एफआर 56(जे)/समान प्रावधानों के तहत समीक्षा प्रक्रिया का उद्देश्य दक्षता लाना और प्रशासनिक मशीनरी को मजबूत करना है।


मंत्री ने कहा, “शासन में समग्र दक्षता में सुधार के लिए सरकारी प्रशासन को मजबूत करने और डिजिटलीकरण पर अधिक जोर देने, ई-ऑफिस के उपयोग में वृद्धि, नियमों का सरलीकरण, आवधिक कैडर पुनर्गठन और अनावश्यक कानूनों को समाप्त करने के निरंतर प्रयास।” अभी भी काम कर रहा है।"

वर्तमान में, केंद्र सरकार के कर्मचारी 60 वर्ष की आयु के बाद सेवा से सेवानिवृत्त हो जाते हैं।

(pc rightsofemployees) 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.