Delhi airport New Service: आईजीआई एयरपोर्ट पर सेल्फ बैगेज ड्रॉप सेवा शुरू, अब बैग जमा करने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jun 2023 10:02:23 AM
Delhi airport New Service: Self baggage drop service started at IGI Airport, now no need to stand in line to deposit bags

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई एयरपोर्ट) पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं बढ़ने जा रही हैं। दरअसल, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए सेल्फ बैगेज ड्रॉप की सुविधा शुरू की गई है.

इस सुविधा के शुरू होने के बाद अब यात्रियों को एयरपोर्ट पर अपना सामान जमा कराने के लिए लाइन में लगने से छुटकारा मिल जाएगा. इसके बाद एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों का वेटिंग टाइम भी कम हो जाएगा. इस सुविधा के बाद यात्रियों का वेटिंग टाइम भी घटकर 15-20 मिनट रह जाएगा. साथ ही इस सुविधा के बाद यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर चेक इन करना भी आसान हो जाएगा.

किस टर्मिनल पर सुविधा शुरू हुई

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई एयरपोर्ट) पर यात्रियों के लिए टर्मिनल नंबर तीन पर सेल्फ बैगेज ड्रॉप की सुविधा शुरू कर दी गई है। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की प्रबंध संस्था दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने स्वयं सामान उतारने की सुविधा के लिए 12 स्वचालित मशीनों सहित 14 SBD मशीनें स्थापित की हैं। हालांकि, फिलहाल यह सुविधा केवल घरेलू यात्रियों के लिए ही उपलब्ध होगी। सभी जरूरी मंजूरी मिलने के बाद यह सुविधा अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भी शुरू कर दी जाएगी।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने एक विज्ञप्ति जारी की


इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रबंधन करने वाली संस्था दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने इस सेवा से संबंधित एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि फिलहाल देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी इंडिगो के यात्री इस सुविधा का उपयोग कर सकेंगे. इसके बाद विस्तारा, एयर इंडिया, एयर फ्रांस और ब्रिटिश एयरवेज के यात्रियों को भी इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

इस सेवा का उपयोग कैसे करें

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के यात्री सेल्फ बैगेज ड्रॉप की सुविधा का उपयोग दो चरणों में कर सकेंगे. इसके लिए यात्रियों को सबसे पहले चेक-इन कियोस्क बोर्डिंग पास और बैगेज टैग लेना होगा। इसके बाद यात्रियों को अपने चेक किए गए सामान को मैन्युअल रूप से टैग करना होगा। इसके बाद यात्रियों को मशीन के पास अपना बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा।

इसके बाद यात्रियों को यह घोषणा करनी होगी कि वे कोई प्रतिबंधित या खतरनाक सामान नहीं ले जा रहे हैं। इसके बाद यात्रियों को सामान कन्वेयर बेल्ट पर रखना होगा. इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपका सामान अपने आप फ्लाइट तक पहुंच जाएगा. साथ ही इसके लिए लगाई गई मशीन सामान का वजन और स्कैन भी करेगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.