दिल्ली मेट्रो की नई सेवा शुरू मेट्रो टोकन-कार्ड सेवा खत्म..! यात्रियों के लिए क्यूआर टिकट की सुविधा शुरू

Samachar Jagat | Tuesday, 09 May 2023 02:02:31 PM
Delhi Metro start new service: Metro Token-Card Service end..! QR ticket facility started for passengers

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपनी सभी लाइनों पर यात्रा के लिए क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट शुरू कर दिया है। इसके अलावा डीएमआरसी इस महीने के अंत तक मोबाइल आधारित क्यूआर टिकट शुरू करने के लक्ष्य पर भी काम कर रही है।


अगर आप दिल्ली मेट्रो से रोजाना सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दिल्ली मेट्रो ने टोकन और कार्ड का झंझट खत्म करने के लिए नई सुविधा शुरू की है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने अपनी सभी लाइनों पर यात्रा के लिए क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट पेश किया है। यात्रियों का समय बचाने के मकसद से यह सुविधा शुरू की गई है।

डीएमआरसी ने इस सुविधा के लिए क्यूआर आधारित पेपर टिकटों का समर्थन करने के लिए एएफसी (ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन) गेट्स और टोकन/कस्टमर केयर काउंटरों को अपग्रेड किया है। वहीं, डीएमआरसी इस महीने के अंत तक मोबाइल आधारित क्यूआर टिकट शुरू करने के लक्ष्य पर भी काम कर रही है। इस सुविधा के आते ही यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों/काउंटरों पर लाइन में खड़े होकर टिकट खरीदने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

स्टेशनों पर क्यूआर टिकट का उपयोग कैसे करें

यात्री केवल उसी स्टेशन से प्रवेश कर सकेंगे, जहां से क्यूआर आधारित पेपर टिकट (नॉन-रिफंडेबल) जारी किया गया है। जारी करने वाले स्टेशन के अलावा अन्य स्टेशनों से प्रवेश की अनुमति नहीं है।

> रेवेन्यू सर्विस में फेल होने की स्थिति में क्यूआर बेस्ड पेपर टिकट को एएफसी गेट पर इंसिडेंट फेयर मोड लागू कर नियमानुसार समायोजित किया जाएगा।

> क्यूआर आधारित पेपर टिकट जारी होने के 60 मिनट के भीतर यात्री मेट्रो सिस्टम में प्रवेश कर सकेंगे।

> यदि कोई यात्री क्यूआर आधारित पेपर टिकट जारी होने के 60 मिनट के भीतर क्यूआर आधारित पेपर टिकट के माध्यम से सिस्टम में लॉग इन करने में विफल रहता है, तो वह टिकट अमान्य हो जाएगा। उस टिकट पर यात्री को कोई रिफंड भी नहीं दिया जाएगा।

>फिलहाल क्यूआर बेस्ड पेपर टिकट एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन के लिए ही जारी किया जाएगा।

> यदि कोई यात्री टिकट में निर्दिष्ट स्टेशन के अलावा किसी अन्य स्टेशन पर गंतव्य स्टेशन से पहले बीच रास्ते से बाहर निकलना चाहता है, तो क्यूआर आधारित पेपर टिकट का उपयोग करते हुए एएफसी गेट नहीं खुलेंगे। ऐसे मामले में कस्टमर केयर ऑपरेटर द्वारा यात्री को एक नि:शुल्क निकास टिकट जारी किया जाएगा और यात्री से पुराना क्यूआर आधारित पेपर टिकट वापस ले लिया जाएगा।

> यदि कोई यात्री गंतव्य स्टेशन से आगे किसी भी स्टेशन से बाहर निकलना चाहता है, तो क्यूआर आधारित पेपर टिकट का उपयोग करने पर एएफसी गेट नहीं खुलेंगे। यात्री को अगले स्टेशन जाने के बराबर किराया वसूल कर एक एग्जिट टिकट जारी किया जाएगा और पुराने क्यूआर आधारित पेपर टिकट को बरकरार रखा जाएगा।

> वैध टिकट के बिना पेपर टिकट की कोई फोन इमेज/क्यूआर आधारित कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी। इस दौरान यात्री के खिलाफ डीएमआरसी के नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

यात्रियों का समय बचेगा

डीएमआरसी क्यूआर आधारित पेपर टिकट जारी करने के लिए टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) के उन्नयन पर काम कर रहा है। इस साल जून के अंत तक नेटवर्क के सभी एएफसी गेट क्यूआर कोड के अनुरूप बनाने का भी लक्ष्य रखा गया है। इस व्यवस्था के शुरू होते ही यात्रा के लिए टोकन की अनिवार्यता समाप्त कर दी जाएगी। इससे यात्रियों के समय की बचत होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.