DMRC UPI भुगतान सुविधा: दिल्ली मेट्रो ने सभी मेट्रो स्टेशनों पर UPI भुगतान प्रणाली शुरू की

Samachar Jagat | Friday, 04 Aug 2023 10:47:40 AM
DMRC UPI Payment Facility: Delhi Metro started UPI payment systems at all metro stations

दिल्ली मेट्रो: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी खबर आई है, जिससे उनका सफर आसान हो जाएगा।

दिल्ली मेट्रो ने अपने सभी स्टेशनों पर काउंटरों पर टिकट वेंडिंग मशीनें और यूपीआई भुगतान सुविधा प्रदान की है। डीएमआरसी के बयान के मुताबिक, यात्री अब अपने स्मार्टफोन पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) ऐप के जरिए अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर सकेंगे या मेट्रो के लिए क्यूआर टिकट खरीद सकेंगे।

यह सेवा वर्ष 2018 में शुरू की गई थी जिसका विस्तार हुआ

साल 2018 में डीएमआरसी ने नोएडा और गाजियाबाद सेगमेंट में चुनिंदा टिकट वेंडिंग मशीनों पर यह यूपीआई सेवा शुरू की थी, जो अब सभी मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध करा दी गई है। जिस तरह लोग रोजमर्रा की जिंदगी में मॉल और दुकानों पर यूपीआई ऐप के जरिए भुगतान करते हैं, उसी तरह अब उन्हें दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड रिचार्ज या टोकन के लिए यूपीआई के जरिए भुगतान करने की सुविधा दी जा रही है। यात्री अब मेट्रो कार्ड या टिकट खरीदने के लिए अपने मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने क्या कहा?

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने अपने बयान में कहा कि इस पहल के जरिए टिकट सेवा और यात्रियों की यात्रा को डिजिटल और परेशानी मुक्त बनाया जा रहा है। यह कदम यात्रियों के लिए चीजों को आसान बनाने के मकसद से उठाया गया है और UPI एक ऐसा टूल है जिसका इस्तेमाल आम लोग भी जमकर कर रहे हैं.

टिकट वेंडिंग मशीन पर स्कैन कर सकेंगे

इस क्यूआर कोड को स्कैन करने की सुविधा दिल्ली मेट्रो स्टेशनों की सभी टिकट वेंडिंग मशीनों पर दी गई है। पहले टिकट या स्मार्ट कार्ड सिर्फ कैश, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ही रिचार्ज किया जा सकता था, लेकिन अब यूपीआई के जरिए ये सभी काम आसानी से और जल्दी हो जाएंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.