Health Tips : नवरात्रि में गलती से भी खाली पेट न खाएं ये चीजें

Samachar Jagat | Thursday, 31 Mar 2022 03:08:25 PM
Do not eat these things on an empty stomach even by mistake during Navratri

नवरात्रि हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है। और महिलाएं इस त्योहार के दौरान व्रत रखती हैं, हालांकि कुछ पुरुष इस दौरान व्रत भी रखते हैं। वहीं भक्त अपनी इच्छा शक्ति के अनुसार व्रत रखते हैं। जी हां, कोई नौ दिन केवल पानी लेता है, कोई एक बार ही भोजन करता है और कोई 9 दिन का ही व्रत रखता है। हालांकि इस नवरात्रि में गर्मी बहुत ज्यादा होती है और इस वजह से खान-पान का पूरा ध्यान रखना पड़ता है. अब आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्रि में खाली पेट किन 5 चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए -

चाय/कॉफी - बहुत से लोग सुबह खाली पेट चाय/कॉफी पीते हैं, हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि खाली पेट कैफीन के सेवन से एसिडिटी बढ़ जाती है। जिसे गैस हो, पेट में दर्द हो, उसके सीने में दर्द होने लगता है।
 
तली हुई चीजें - व्रत रखने वाले कुछ लोगों को सुबह उठते ही बहुत ज्यादा भूख लगती है और वे चिप्स खाते हैं. हालांकि ऐसा करने से पेट में जलन और गैस की समस्या होती है।

मीठी चीजें- नवरात्रि में कभी भी खाली पेट मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। साथ ही उसे मिचली आने लगती है। इसी समय, भूख अधिक बार बढ़ जाती है।

केला- कई लोगों को केला खाली पेट खाने की आदत होती है, हालांकि इसे खाने से पेट और सीने में जलन की समस्या हो जाती है. दरअसल केले में मैग्नीशियम की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है, जिससे कब्ज की समस्या भी हो जाती है।

दूध और दही - जिन लोगों को दूध पीने की आदत होती है वे सुबह उठते ही दूध पीना पसंद करते हैं. हालांकि, यह आपके पेट को नुकसान पहुंचाता है। जी हां, और इन दोनों के सेवन से पेट में एसिड का स्तर बढ़ सकता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.