E-challan Status:अब अपने फोन पर घर बैठे अपने ई-चालान विवरण की जांच करें, केवल 2 मिनट की प्रक्रिया में

Samachar Jagat | Thursday, 20 Apr 2023 02:23:09 PM
E-challan Status: Now check your e-challan details sitting at home on your phone, in just 2 minutes process

क्या आपने कभी ट्रैफिक नियम तोड़ा है? इस सवाल का आपका जवाब नहीं होगा। हालाँकि, आपने अनजाने में यातायात नियम तोड़े होंगे और आपको इसकी जानकारी भी नहीं होगी। यानी आपकी गाड़ी का चालान जरूर कट गया होगा, लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं है।


दरअसल, इन दिनों सीसीटीवी कैमरों की मदद से उन वाहनों का चालान किया जा रहा है, जो जेब्रा क्रासिंग या ट्रैफिक सिग्नल की सुध नहीं ले रहे हैं. ऐसे में अगर आपके वाहन का ई-चालान जारी हुआ है तो इसे ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। साथ ही इसे ऑनलाइन भी भरा जा सकता है। अगर ई-चालान लंबे समय तक पेंडिंग रहता है तो आपके लिए परेशानी और बढ़ सकती है। ऐसे में हम यहां बता रहे हैं कि ई-चालान कैसे देखें और कैसे भरें।

ई-चालान का स्टेटस कैसे चेक करें

ई-चालान चेक करने के लिए आपको echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको चालान डिटेल्स पर क्लिक करना होगा। अब जो विंडो खुलेगी उसमें चालान नंबर/वाहन नंबर/ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज कर आगे की प्रक्रिया का पालन करें। यदि आप वाहन संख्या दर्ज करते हैं, तो आपको वाहन का चेसिस नंबर या इंजन नंबर भी दर्ज करना होगा। इसके बाद कैप्चा भरने के बाद आपको ई-चालान की डिटेल मिल जाएगी।

ई-चालान भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया

ऑनलाइन ई-चालान भरने के लिए आपको वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको पे ऑनलाइन का विकल्प मिलेगा। भुगतान के लिए यहां क्लिक करें। अब चालान विवरण से संबंधित एक फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म में आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और डीएल नंबर के विकल्प मिलेंगे। अपनी सुविधा के अनुसार कोई एक चुनें। आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई द्वारा ऑनलाइन ई-भुगतान कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.