EPFO हायर पेंशन स्कीम: इन लोगों को कल से मिलेगी ज्यादा पेंशन, सर्कुलर जारी!

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jul 2023 11:05:05 AM
EPFO Higher Pension Scheme: These people will get more pension from tomorrow, circular issued!

EPFO हायर पेंशन स्कीम: अगर आप भी ऊंची पेंशन पाना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ आज का ही समय बचा है। ईपीएफओ ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है.

पेंशन समाचार अपडेट: लाखों पेंशनभोगियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। अगर आप भी ऊंची पेंशन पाना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ आज का ही समय बचा है। ईपीएफओ ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है. पहले इसे चुनने की आखिरी तारीख 26 जून थी, लेकिन बाद में सरकार ने इसे 11 जुलाई तक बढ़ा दिया था, यानी आज आपके लिए इसका फायदा उठाने का आखिरी दिन है। इसके बाद आप अधिक पेंशन का विकल्प नहीं चुन पाएंगे.

सरकार की ओर से कई सुविधाएं मिलती हैं

देशभर में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा नौकरीपेशा और कर्मचारियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। अब आपको ईपीएफओ से हायर पेंशन चुनने का मौका मिल रहा है। अगर आपने आज इस विकल्प का चयन नहीं किया तो आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे.

कौन आवेदन कर सकता है?

अगर आप हायर पेंशन स्कीम का फायदा उठाकर अपने ईपीएस में योगदान बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 जुलाई है। आपको बता दें कि अगर आप 1 सितंबर 2014 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सदस्य बने हैं, तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ज्यादा पेंशन का क्या फायदा?

अगर आप भी ज्यादा पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो रिटायरमेंट के बाद आपको मिलने वाली रकम तो घट जाएगी, लेकिन हर महीने मिलने वाली पेंशन की रकम बढ़ जाएगी। कई विशेषज्ञों का मानना है कि इस पेंशन योजना के फायदे और नुकसान दोनों हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर आपकी नौकरी में कुछ ही साल बचे हैं तो आपको एकमुश्त रकम पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा अगर नौकरी में अभी कई साल बाकी हैं तो आप ज्यादा पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं.

उच्च पेंशन के लिए आवेदन कैसे करें-

>> ज्यादा पेंशन के लिए सबसे पहले ई-सेवा पोर्टल पर जाना होगा.
>> इसके बाद पेंशन ऑन हायर सैलरी पर क्लिक करें.
>> अब आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको 2 विकल्प दिखेंगे.
>> 1 सितंबर 2014 से पहले रिटायर होने वालों को पहला विकल्प चुनना होगा.
>> इसके अलावा अगर आप अभी भी नौकरी कर रहे हैं तो आपको दूसरा विकल्प चुनना होगा.
>> यूएएन, नाम, जन्मतिथि, आधार, मोबाइल जैसी डिटेल्स भरनी होंगी.
>> अब आपके आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करना होगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.