बिना पासपोर्ट के विदेश यात्रा: बड़ी खबर! अब विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं, आधार कार्ड से होगी यात्रा

Samachar Jagat | Thursday, 13 Apr 2023 02:30:43 PM
Foreign Travel without Passport: Big News! Now passport is not required to go abroad, travel will be done with Aadhaar card

बिना पासपोर्ट के विदेश यात्रा: अगर आप भी विदेश घूमने का मन बना रहे हैं और पासपोर्ट नहीं होने से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के लिए आपको पासपोर्ट की जरूरत नहीं है। आधार कार्ड ही काम करता है।


बिना पासपोर्ट के विदेश यात्रा: विदेश जाने की इच्छा तो होती है लेकिन पासपोर्ट नहीं है। कुछ देशों में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है। एक फोटो पहचान पत्र से ही इन देशों में यात्रा करने की आवश्यक अनुमति मिल जाएगी, साथ ही अगर आपकी उम्र 15 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक है तो आप अपने आधार कार्ड पर ही इन देशों में प्रवेश पा सकते हैं। ये दो देश क्रमशः भूटान और नेपाल हैं। आइए जानते हैं कि बिना पासपोर्ट और वीजा के कैसे इन देशों की यात्रा की जा सकती है।

भूटान कैसे जाएँ

भूटान जाने के इच्छुक भारतीय यात्रियों को या तो अपना पासपोर्ट साथ रखना होगा, जिसकी न्यूनतम वैधता 6 महीने है। अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो वोटर आईडी कार्ड से भी आपका काम चल सकता है। बच्चों को जन्म प्रमाण पत्र या शैक्षणिक स्कूल आईडी कार्ड ले जाने की सलाह दी जाती है।

भूटान भारत से सड़क और हवाई मार्ग दोनों से जुड़ा हुआ है।

नेपाल कैसे पहुंचे भारत के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से नेपाल के काठमांडू के लिए हवाई सेवाएं हैं। भारतीयों को नेपाल जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत है या नहीं, इस सवाल के जवाब में नेपाल सरकार का कहना है कि “हमें केवल एक ऐसे दस्तावेज की जरूरत है, जो आपकी भारतीय नागरिकता साबित करे। इसके लिए आप अपना वोटर आईडी कार्ड या भारतीय पासपोर्ट पेश कर सकते हैं। कर सकना।"

इन देशों की यात्रा के लिए वीजा नहीं लगेगा

भूटान और नेपाल के अलावा कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पासपोर्ट तो चाहिए लेकिन वीजा नहीं। एक भारतीय पासपोर्ट धारक के रूप में, आप बिना पूर्व वीजा अनुमोदन के दुनिया भर में 58 यात्रा स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। मालदीव, मॉरीशस, श्रीलंका, थाईलैंड, मकाओ, भूटान, कंबोडिया, नेपाल, केन्या, म्यांमार, कतर, युगांडा, ईरान, सेशेल्स और जिम्बाब्वे उन जगहों की लंबी सूची में शामिल हैं जहां भारतीय बिना वीजा के जा सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.