Google Search ने कन्नड़ को बताया 'सबसे बदसूरत भाषा', बढ़ती आलोचना के बाद माफी मांगी

Samachar Jagat | Friday, 04 Jun 2021 12:40:52 PM
Google's search results 'Kannada is India's most ugly language'

नई दिल्ली: सर्च इंजन दिग्गज गूगल को गुरुवार को अपने सर्च रिजल्ट को लेकर भारी आलोचना का सामना करना पड़ा। दरअसल, 'भारत की सबसे खराब भाषा' सर्च करने पर गूगल ने कन्नड़ को परिणाम के तौर पर दिखाया। लोगों के बीच गुस्से के बाद भावनाओं को आहत करने के लिए खोज परिणाम ने Google से माफी भी मांगी। लेकिन यह जल्द ही वायरल हो गया और Google द्वारा ऐसा करने पर तीखी प्रतिक्रियाएं आईं।


भारत में कई भाषाएँ और बोलियाँ बोली जाती हैं। देश के संविधान में भी 22 भाषाओं का उल्लेख है। इसके अलावा भी देश में कई भाषाएं हैं। हाल के एक खोज प्रश्न के परिणामस्वरूप, Google ने कन्नड़ को भारत की "सबसे खराब भाषा" के रूप में वर्णित किया। गूगल के नतीजे ने कर्नाटक के लोगों की बुनियादी भावनाओं को ठेस पहुंचाई है. इस मुद्दे पर कई लोगों ने असहमति जताई है। सोशल मीडिया यूजर्स ने शीर्ष पर कन्नड़ भाषा को बदनाम करने वाली वेबसाइटों को पॉप अप करने के लिए Google पर कटाक्ष किया है।

 

Home to the great Vijayanagara Empire, #Kannada language has a rich heritage, a glorious legacy and a unique culture. One of the world’s oldest languages Kannada had great scholars who wrote epics much before Geoffrey Chaucer was born in the 14th century. Apologise @GoogleIndia. pic.twitter.com/Xie927D0mf — P C Mohan (@PCMohanMP) June 3, 2021

 


इस पर कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार ने गूगल को लीगल नोटिस जारी करने की चेतावनी दी थी. हालाँकि, जब लोगों ने अपना गुस्सा व्यक्त किया और राजनीतिक नेताओं ने पार्टी लाइनों से हटकर Google की आलोचना की, तो इसने कन्नड़ को "भारत की सबसे खराब भाषा" के रूप में हटा दिया और लोगों से माफी मांगते हुए कहा कि खोज परिणाम उनकी राय को नहीं दर्शाता है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.