GST Council meeting: जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक शुरू, वित्त मंत्री सीतारमण घटा सकती हैं टैक्स!

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jul 2023 11:03:30 AM
GST Council meeting: 50th meeting of GST Council started, Finance Minister Sitharaman can reduce Tax!

जीएसटी काउंसिल की बैठक: जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक मंगलवार को शुरू हो गई है. इस बैठक में वित्त मंत्री कई बड़े फैसले ले सकती हैं. ऑनलाइन गेमिंग के अलावा कई तरह की चीजों पर टैक्स कम किया जा सकता है.

जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक: केंद्र सरकार आज जीएसटी पर बड़ा फैसला ले सकती है. जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक (जीएसटी मीटिंग) मंगलवार को शुरू हो गई है। ऑनलाइन गेमिंग पर कराधान, उपयोगिता वाहनों की परिभाषा के अलावा पंजीकरण और इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) दावों के लिए नियमों को सख्त करने पर चर्चा होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में हो रही बैठक की शुरुआत में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'जीएसटी परिषद - यात्रा की ओर 50 कदम' शीर्षक से एक लघु फिल्म जारी की।

वित्त मंत्री ने ट्वीट किया

वित्त मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया है कि अब तक हुई 49 बैठकों में परिषद ने सहकारी संघवाद की भावना से लगभग 1,500 निर्णय लिए हैं। ट्वीट में कहा गया है कि 50वीं बैठक एक मील का पत्थर है, जो सहकारी संघवाद की सफलता और एक अच्छी और सरल कर प्रणाली की स्थापना का संकेत देती है.


मीटिंग में कौन-कौन है

केंद्रीय वित्त मंत्री की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री भी शामिल हैं। इस बैठक में मल्टीप्लेक्स में बिकने वाले खाद्य पदार्थों पर जीएसटी दरों को लेकर काउंसिल की ओर से चीजें साफ की जा सकती हैं.

कैंसिल इलाज पर मिल सकती है छूट

इसके अलावा कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा 'डिनटुक्सिमैब' के आयात पर जीएसटी छूट की घोषणा की जा सकती है। बैठक में अपीलीय न्यायाधिकरण के गठन की रूपरेखा को भी अंतिम रूप दिया जा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.