GST Rates Revise: ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी दरों में संशोधन, 28% जीएसटी मामले पर बड़ा फैसला

Samachar Jagat | Sunday, 13 Aug 2023 09:59:21 PM
GST Rates Revise: Revision of GST rates on online gaming, big decision on 28% GST case

नई दिल्ली: ऑनलाइन मनी गेमिंग, कैसीनो और घुड़दौड़ पर 28% कर लगाने के लिए केंद्रीय और एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कानूनों में संशोधन करने वाला विधेयक पारित हो गया है।

यह बिल शुक्रवार को संसद में पारित हो गया, जिसके बाद 18 अक्टूबर से इन खेलों या गतिविधियों पर 28% जीएसटी दर लागू होगी। अभी तक इन गेम्स पर 18 फीसदी जीएसटी लगाया जा रहा था.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मॉनसून सत्र के आखिरी दिन शुक्रवार को दोनों सदनों में ऑनलाइन मनी गेमिंग, कैसीनो और घुड़दौड़ पर 28% टैक्स लगाने का बिल पेश किया, जिसे बिना किसी चर्चा के ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। अब इस बिल को राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा गया है. जिसके बाद 1 अक्टूबर 2023 से इन खेलों पर जीएसटी की नई दर लागू होगी.

जीएसटी संशोधन ऑनलाइन गेमिंग और ऑनलाइन मनी गेमिंग के बीच अंतर करता है। ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों और कैसीनो द्वारा वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (वीडीए) में प्राप्त भुगतान और जीत को जीएसटी के तहत लाया गया है और विदेशी स्थान से ऑनलाइन मनी गेमिंग की आपूर्ति करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है।

नए संशोधन विदेशी आपूर्तिकर्ताओं के लिए जीएसटी पंजीकरण को सरल बनाते हैं और अधिकारियों को अनुपालन न करने वाले आपूर्तिकर्ताओं की वेबसाइटों या प्लेटफार्मों को ब्लॉक करने का अधिकार देते हैं। ये संशोधन आकस्मिक ऑनलाइन गेमिंग पर कर को प्रभावित नहीं करेंगे जिसमें पैसा या सट्टेबाजी या सट्टा शामिल नहीं है।


शार्दुल अमरचंद मंगलदास एंड कंपनी के पार्टनर रजत बोस ने कहा कि सरकार अपने रुख पर कायम है और कौशल के खेल और मौके के खेल के बीच अंतर नहीं करती है। आपको बता दें कि शीर्ष ऑनलाइन गेमिंग फर्मों ने पहले भी कई बार आग्रह किया था कि जीएसटी दर को 18% से बढ़ाकर 28% नहीं किया जाना चाहिए।

कहा गया कि जीएसटी बढ़ाना ऑनलाइन गेमिंग उद्योग के अस्तित्व के लिए हानिकारक होगा। क्योंकि इतने ऊंचे कराधान के साथ कोई भी व्यवसाय संचालन टिक नहीं सकता है। उच्च जीएसटी इस क्षेत्र के कई छोटे खिलाड़ियों को खत्म कर देगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.