H1B वीज़ा: अब भारतीयों को H1B वीज़ा के नवीनीकरण के लिए भारत आने की आवश्यकता नहीं होगी - विवरण यहाँ

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jun 2023 10:19:16 AM
H1B Visa: Now Indians will not need to come to India to renew H1B visa – Details Here

H1B वीजा: अब भारतीयों को H1B वीजा रिन्यू कराने के लिए भारत आने की जरूरत नहीं पड़ेगी. H1B वीजा का नवीनीकरण अमेरिका में ही किया जाएगा. जानिए इस फैसले से भारतीयों को कितना और कैसे फायदा होगा.

अब एच1बी वीजा का नवीनीकरण अमेरिका में ही होगा। इस फैसले से अमेरिका में H1B वीजा के साथ काम करने वाले पेशेवरों को राहत मिलने वाली है. इसका फायदा अमेरिका में रहने वाले लाखों भारतीयों को मिलेगा. अब भारतीयों को H1B वीजा रिन्यू कराने के लिए भारत आने की जरूरत नहीं पड़ेगी. पीएम मोदी ने अपने अमेरिकी दौरे में इसका जिक्र किया. अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी का कहना है कि यह फैसला पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच हालिया द्विपक्षीय बैठक से पहले लिया गया है.

इस वीजा की शुरुआत 1990 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने की थी. एच-1बी वीजा धारक पेशेवर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ वहां रह सकते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इस फैसले से भारतीयों को कितना और कैसे फायदा होगा.


भारतीयों को कैसे और कितना मिलेगा फायदा, 3 प्वाइंट में समझें

यह फैसला बनेगा टर्निंग प्वाइंट: सर्विस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (SEPC) का कहना है कि इस फैसले से आईटी प्रोफेशनल्स को बड़ी राहत मिलेगी. यह पेशेवरों और ग्राहकों को जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाएगा। एसईपीसी के चेयरमैन सुनील एच तलाटी का कहना है कि भारतीय आईटी पेशेवर अपने विदेशी ग्राहकों की लोकेशन पर आसानी से जा सकेंगे। उनसे आमने-सामने बात करके आप उनकी जरूरतों को समझ सकेंगे। ग्राहकों के साथ संबंध बेहतर होंगे और वे उनकी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। प्रोजेक्ट की जरूरतों को समझ सकेंगे। यह फैसला आईटी सेक्टर में बड़ा बदलाव ला सकता है.
भारत के लिए अमेरिका सबसे बड़ा आईटी बाजार: एसईपीसी चेयरमैन का कहना है कि भारत के आईटी निर्यात के लिए अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है। पहले आईटी एक्सपोर्ट में 8-12 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद थी, लेकिन नए बदलावों के बाद अब यह आंकड़ा 13-15 फीसदी के दायरे को पार कर सकता है. इससे भारतीयों को बड़ा फायदा मिल सकता है.
प्रोजेक्ट समय पर पूरे होंगे: आमने-सामने की मुलाकात के बाद क्लाइंट की जरूरत को बेहतर ढंग से समझा जा सकेगा और अमेरिका में काम करने वाले भारतीय पेशेवर प्रोजेक्ट को समय पर पूरा कर पाएंगे। गुणवत्ता बनाये रखने में सफल रहेंगे। इस बदलाव से दुनिया भर में भारतीयों की कामकाजी छवि पहले से बेहतर और भरोसेमंद होगी. इसके साथ ही यह बदलाव आईटी सेक्टर में भारतीयों के लिए बड़ा बूस्टर साबित हो सकता है।
H1b वीजा क्या है?

इसे आम भाषा में गैर-आप्रवासी वीजा कहा जाता है, जो उन लोगों को जारी किया जाता है जो काम करने के लिए अमेरिका पहुंचते हैं। यह पेशेवरों को जारी किया जाता है। अमेरिकी कंपनियों में पेशेवरों की बढ़ती मांग के कारण भारतीय पेशेवर सबसे ज्यादा यह वीजा हासिल करते हैं। यह वीजा भारतीयों के लिए अमेरिका में काम करना आसान बनाता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.