Haircare Tips : समय से पहले हो रहे है सफेद बाल तो, आजमाए ये टिप्स

Samachar Jagat | Thursday, 19 Jan 2023 03:45:23 PM
Haircare Tips : premature graying of hair, try these tips

बालों का समय से पहले सफ़ेद होना कई तरह के कारकों के कारण हो सकता है, जैसे वंशानुगत कारण, हार्मोनल असंतुलन और तनाव शामिल हैं। स्वस्थ और संतुलित आहार की कमी से भी बाल जल्दी सफेद होते है। समय से पहले सफेद बालों को रोकने के लिए, पौष्टिक आहार बनाए रखना और तनाव के स्तर को कम करना महत्वपूर्ण है।

शरीर की स्किन के सेल्स पर बालों के रोम होते हैं, जिनमें मेलेनिन नामक वर्णक सेल्स होते हैं। ये सेल्स बालों को रंग देते हैं।  जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, बालों के रोम अपना प्राकृतिक रंग खोने लगते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बाल सफेद होने लगते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ स्थितियां जैसे थायरॉइड डिसफंक्शन और ऑटोइम्यून रोग समय से पहले बालों के सफेद होने का कारण बन सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रोम पहले की तरह कुशलता से मेलेनिन कोशिकाओं का उत्पादन करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप भूरे बाल होते हैं।

बालों में नारियल तेल लगाएं। 500 मिलीलीटर नारियल के तेल में 1 बड़ा चम्मच प्याज के बीज, मेथी के बीज और सूखे करी पत्ते का पाउडर मिलाएं और इस्तेमाल करने से पहले इसे 4 से 5 दिनों के लिए धूप में रख दें।

आंवला एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और इसमें एंटी-एजिंग गुण भी शामिल होते हैं जो समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकते है। आप अपने बालों को आंवला के पानी से धो सकते हैं या आंवले के रस में 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। बाल धोने से कुछ मिनट पहले इसे स्कैल्प पर लगाएं।

रीठा और शिकाकाई की फली भिगोएँ, फिर उन्हें एक साथ उबालें और इस तरल को शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें। यह आपकी स्कैल्प को पोषण देता है और बालों का गिरना कम करता है।
 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.