HDFC-HDFC Bank Merger: एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक विलय 1 जुलाई से प्रभावी होगा

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jun 2023 09:47:53 AM
HDFC-HDFC Bank Merger: HDFC-HDFC Bank merger will be effective from July 1

एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक विलय: एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड का विलय 1 जुलाई से प्रभावी होगा। वहीं, 13 जुलाई से एचडीएफसी के शेयरों का कारोबार एचडीएफसी बैंक के शेयरों के रूप में किया जाएगा।

एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का विलय (HDFC-HDFC Bank Merger) 1 जुलाई से प्रभावी हो जाएगा. एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने आज कहा कि नियामकों से मंजूरी मिलने के बाद निदेशक मंडल (बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स) की बैठक होगी. एचडीएफसी और एचडीएफसी 30 जून को विलय (एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक मर्जर) से जुड़े फैसले पर आगे बढ़ेंगे। पारेख ने कहा कि 30 जून को एचडीएफसी के बोर्ड की आखिरी बैठक होगी.

13 जुलाई से एचडीएफसी के शेयर एचडीएफसी बैंक के शेयरों के रूप में कारोबार करेंगे।

आरबीआई ने इस विलय की प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए अप्रैल में एचडीएफसी बैंक को कुछ नियामकीय राहत दी थी।


यह भारतीय कॉरपोरेट जगत के अब तक के इतिहास में सबसे बड़े विलयों में से एक है। इन दोनों वित्तीय संस्थानों का विलय अभूतपूर्व है क्योंकि इस विलय से 168 अरब डॉलर का बैंक बनेगा। इस विलय का असर लाखों ग्राहकों और शेयरधारकों पर देखने को मिलेगा.

एचडीएफसी बैंक एचडीएफसी बैंक में प्रत्येक 25 शेयरों के लिए 42 नए शेयर आवंटित करेगा। बंधक ऋणदाता ने कहा कि रिकॉर्ड तिथि तय करते समय, वह यह सुनिश्चित करेगा कि एचडीएफसी शेयरों के निलंबन और 740,000 शेयरधारकों को एचडीएफसी बैंक के शेयरों के आवंटन के बीच कोई अंतर नहीं है।

शेयरों में तेजी देखने को मिली

विलय की तारीख की घोषणा के बाद एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड दोनों के शेयरों में उछाल देखने को मिला. दोपहर 2:55 बजे एचडीएफसी बैंक का शेयर भाव 1.50 फीसदी की बढ़त के साथ 1,660.05 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा था। पिछले एक साल में एचडीएफसी बैंक के शेयर में 22 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है.

इसी तरह एचडीएफसी शेयर प्राइस 1.63 फीसदी की बढ़त के साथ 2,764.75 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा था। पिछले एक साल में एचडीएफसी के शेयर में 26 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.