Health : किडनी की देखभाल के लिए ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल है जरूरी, न बढ़ने दें वजन

Samachar Jagat | Thursday, 07 Jan 2021 03:58:44 PM
Health: Blood pressure control is necessary for kidney care, do not let the weight increase

इंटरनेट डेस्क। किडनी यानी गुर्दा। ये हमारे शरीर का बेहद खास अंग है। शरीर को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में इनका महत्‍वपूर्ण योगदान रहता है। किडनी रक्त से अपशिष्ट उत्पादों, अतिरिक्त पानी और अन्य गंदगियों को साफ करती हैं। गुर्दा हमारे शरीर से खून को दोबारा दिल को भेजने से पहले फिल्टर कर मूत्र के रूप में अवशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को बाहर निकालना है। लेकिन खराब जीवनशैली और दवाइयों के ज्‍यादा सेवन से अक्‍सर किडनी पर इसका बुरा असर पड़ता है।

तो आइये जानते हैं कि शरीर के इस सबसे खास अंग की देखभाल कैसे करें ताकि हम पूरी तरह फिट रह सकें।

सक्रिय और फिट रहें - नियमित व्यायाम करें। यह आपके रक्तचाप को संतुलित बनाए रखता है। इससे आपका हृदय संबंधी दिक्‍कतों से भी बचाव रहेगा। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप ज्यादा लंबी दूरी तर दौड़े। बस सुबह के वक्त ठीकठाक व्यायाम और रनिंग या वॉकिंग भी लाभदायक रहेगी।

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखें - डायबिटीज की वजह से किडनी प्रभावित हो सकती हैं। हालांकि अगर आप अपनी रक्‍त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप इससे होने वाले नुकसान के जोखिम को कम करते हैं।

ब्लड प्रेशर की निगरानी रखें – हाई ब्लड प्रेशर आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिये इसपर नियंत्रण और निगरानी रखना जरूरी है। डॉक्टर से जांच करवाते रहें।

वजन न बढ़ने दें – मोटापा भी गुर्दे की बीमारी का मुख्य कारण है। इसलिये जितना हो सके उतना वजन न बढ़ने दें। इससे आपकी किडनी को नुकसान पहुंच सकता है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.