Health Tips : स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है चुकंदर, जानें दिमाग के लिए कितना है लाभदायक

Samachar Jagat | Tuesday, 10 May 2022 01:45:04 PM
Health Tips :  Beetroot is full of health properties, know how beneficial it is for the brain

  चुकंदर स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ होता  है। यह विभिन्न बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होता  है।  आप जानते हैं कि चुकंदर दिमाग  के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।  चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ब्लड वेसल्स  के फैलाव को बढ़ावा देकर मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकते हैं। यह मस्तिष्क में ब्लड  फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है।  कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप चुकंदर को अपने दैनिक भोजन में शामिल कर सकते हैं:

 सलाद के रूप में

 चुकंदर सलाद के रूप में इनका सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसके स्वाद के कारण इसका सेवन पूरी तरह से नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू या नमक मिला सकते हैं। आप इसे हर भोजन के साथ सेवन कर सकते हैं।

चुकंदर का रस

 आप चुकंदर का जूस बनाकर सुबह नाश्ते के समय इसका सेवन कर सकते हैं। यदि आप चुकंदर का रस पीने   में असमर्थ हैं, तो आप कुछ   सब्जियां और अपनी पसंद के फल मिला सकते हैं ।

  चुकंदर का पराठा

  चुकंदर का पराठा एक साबुत गेहूं की चपटी रोटी है जो मसालेदार चुकंदर से भरी जाती है। अन्य पराठों के विपरीत, चुकंदर के पराठों में चुकंदर से आने वाला एक हल्का मीठा स्वाद होता है।  

चुकंदर कबाब 


ये स्वादिष्ट कबाब गाजर और चुकंदर को कद्दूकस करके और दलिया और मसालों का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं। इन कबाब का स्वाद बढ़ाने के लिए आप  पुदीने की चटनी के साथ  परोस सकते हैं।

चुकंदर का हलवा

चुकंदर का हलवा धीरे-धीरे पकाई जाने वाली मिठाई है जिसे कद्दूकस किए हुए चुकंदर, दूध, चीनी, इलायची और सूखे मेवों से बनाया जाता है।  यह स्वास्थ्य लाभ और स्वाद से भरपूर है।
 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.